प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा के लिए 8 घरेलू पौधे और जड़ी-बूटियाँ

Camomile

यौगिक अल्फा-बिसाबोलोल में उच्च, कैमोमाइल सूजन को कम करने में मदद करता है, जो मुँहासे, चकत्ते और एक्जिमा को शांत करता है। यौगिक को इसके हल्के गुणों के कारण सनबर्न या मुँहासे के कारण होने वाले मलिनकिरण को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

Sage

सेज एक एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है, जिसका अर्थ है कि यह एंटी-एजिंग, फ्री रेडिकल्स से लड़ने और ऑयली, मुहांसे वाली त्वचा के लिए प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करने के मामले में एक रॉक स्टार है। यह विटामिन ए और कैल्शियम से भी समृद्ध है, ये दोनों कोशिका पुनर्जनन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

Mint

मुंहासों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक इलाज, पुदीना अपने सैलिसिलिक एसिड (जो अत्यधिक तेल के साथ भी मदद करता है) के लिए एक पिंपल-फाइटर है। यह खुजली-रोधी भी है, जिसका अर्थ है कि पुदीने का रस खुजली, संक्रमित त्वचा को शांत और शांत कर सकता है।

Aloe vera

एलोवेरा विटामिन, खनिज और आपकी त्वचा के लिए अनगिनत अन्य अच्छी चीजों से भरा हुआ है। यह उबेर-हाइड्रेटिंग, मॉइस्चराइजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी है और स्किन सेल टर्नओवर में मदद कर सकता है।

Lavender

आपकी त्वचा के लिए आराम के रूप में यह लैवेंडर एक एंटीसेप्टिक, एंटी-भड़काऊ पावरहाउस है जो परेशान, सूजन वाली त्वचा (त्वचा रोग, सूखापन इत्यादि) को शांत करेगा।

Calendula

कैलेंडुला में कैरोटेनॉयड्स और फ्लेवोनोइड्स (शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट) के उच्च स्तर हैं, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह उज्ज्वल फूल फटे होंठों से लेकर लड़ने वाली रेखाओं तक हर चीज में मदद कर सकता है। यह घावों को तेजी से भरने, जलयोजन और परिसंचरण के माध्यम से त्वचा को मोटा करने और सूजन को रोकने में मदद करने के लिए दिखाया गया है

Thyme

विज्ञान के अनुसार, पारंपरिक, स्टोर-खरीदे गए उपायों की तुलना में थाइम मुँहासे को साफ करने में अधिक प्रभावी है - यह कष्टप्रद दोषों के खिलाफ माँ प्रकृति की जीवाणुरोधी रक्षा है।

Rosemary

मेंहदी के पौधे की शक्तिशाली छोटी पत्तियों में मॉइस्चराइजिंग स्किन से लेकर कोलेजन डेवलपमेंट से लेकर फ्री-रेडिकल फाइटिंग तक बहुत कुछ पाया जा सकता है। यह खनिजों से भी समृद्ध है जो त्वचा को बाहरी नुकसान से बचाता है, जैसे कि सूरज के संपर्क में आना। ओह, और यह आपकी उम्र के अनुसार त्वचा की लोच में भी मदद करता है।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा