Leftover Rice Recipes: रात में बचे हुए चावल को फेंकने के बजाय, बनाएं ये 5 स्वादिष्ट डिशेज  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 28/06/2024

Photo Credit: Google

कई बार हम रात के समय ज्यादा चावल बना लेते हैं, जो बच खाए नहीं जाते और बच जाते हैं। ऐसे में इन बचे हुए चावलों को फेंकने के बदले, आप चाहें, तो कुछ टेस्टी डिशेज बना सकते हैं।

रात का बचा हुआ चावल

Photo Credit: Google

जी हां, रात के बासी चावलों का इस्तेमाल आप कुछ स्वादिष्ट डिशेज बनाने में कर सकते हैं। इन डिशेज को आप लंच के लिए या स्नैक्स के रूप में भी बनाकर खा सकते हैं।  

बासी चावल से बनाएं स्वादिष्ट डिशेज  

Photo Credit: Google

आप अगर चाहे तो रात का बच्चा हुआ चावल का उपयोग करके कई तरह के स्वादिष्ट चीज बना सकते हैं.    

बन सकता है कई स्वादिष्ट चीज

Photo Credit: Google

रात के बचे हुए चावलों को आप अगले दिन फ्राई करके खा सकते हैं। हल्के तेल में जीरा, प्याज, हरी मिर्च, हल्दी, मटर, गर्म मसाले और नमक डालकर फ्राई करें। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद के मसाले मिला सकते हैं और मंचुरियन के साथ खा सकते हैं।  

फ्राईड राइस

Photo Credit: Google

बचे हुए चावलों से तवा पुलाव बना सकते हैं। इसे पाव भाजी मसाले में बनाया जाता है। इसमें अपनी पसंद की सब्जियां मिलाकर इस डिश को तैयार करें। लंच के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। इसके साथ गर्मियों में ठंडी छांछ या दही और प्याज खा सकते हैं।

तवा पुलाव

Photo Credit: Google

बचे हुए चावलों से इस साउथ इंडियन डिश को बना सकते हैं। इसमें कढ़ी पत्ते, चने की दाल और सरसों का छोंक लगाया जाता है, जो इसके स्वाद को और बढ़ा देते हैं। इस डिश में आप मूंगफली और काजू को भी फ्राई कर सकते हैं. 

लेमन राइस 

Photo Credit: Google

इस डिश को बनाने के लिए बचे हुए चावलों में भुने हुए पनीर को मिलाकर फ्राई करें। इसमें काली मिर्च पाउडर, गर्म मसाला आदि मिलाकर इसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं। यह भी लंच के लिए अच्छा ऑप्शन है। 

पनीर फ्राईड राइस

Photo Credit: Google

शाम के स्नैक्स के लिए आप बचे हुए चावलों के पकौड़े बना सकते हैं। बाहर से बेसन का कुरकुरापन और भीतर से चावल की नरमाहट इन पकौड़ों को काफी शानदार बनाती हैं। इसे आप चाय के साथ सर्व कर सकते हैं, जो आपके शाम के आनंद को दोगुना कर देगी।

चावल के पकौड़े

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें