Lemon Grass Benefits: शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेमनग्रास

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 2/1/2024

Photo Credit: Google

लेमनग्रास, चाहे सूखा हो या ताजा, इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीडिप्रेसेंट, एंटीसेप्टिक,  एंटी-एजिंग और कसैले सहित कई चिकित्सीय विशेषताएं होती हैं।      

लेमनग्रास में मौजूद होता है यह पोषक तत्व  

Photo Credit: Google

लेमनग्रास में ऐसे रसायन होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज, सूजन और अन्य पाचन समस्याओं से बचने में सहायता करते हैं।   

पाचन में सहायक 

Photo Credit: Google

लेमनग्रास में एंटी-इंफ्लेमेटरी रसायन होते हैं जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्या के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है।  

दर्द और सूजन से राहत दिलाता है

Photo Credit: Google

लेमनग्रास में सिट्रल और लिमोनेन सहित एंटीबैक्टीरियल प्रभाव वाले कई रसायन शामिल हैं। इन गुणों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और शरीर को बीमारियों से बचाने की क्षमता होती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है

Photo Credit: Google

लेमनग्रास शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय रोग और अन्य संबंधित बीमारियों का कारण बनते हैं।  

कोलेस्ट्रॉल कम करता है 

Photo Credit: Google

यह मूत्र निर्माण और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता कर सकता है, जिससे लीवर और किडनी की डिटॉक्सिफाइंग प्रक्रियाओं में सहायता मिलती है।  

लेमनग्रास में डीटॉक्स करने के  गुण होते हैं

Photo Credit: Google

एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं जो चिंता और अवसाद के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह मस्तिष्क में एक रसायन सेरोटोनिन को बढ़ावा देते हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। 

 चिंता और तनाव कम करता है  

Photo Credit: Google

लेमनग्रास में मौजूद साइट्रल का लंबे समय से मोटापे के इलाज और रोकथाम के लिए उपयोग किया जाता रहा है। यह पेट की चर्बी के निर्माण को कम करता है। 

मोटापे को नियंत्रित करता है 

Photo Credit: Google

Turmeric Tilak On Forehead: माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से दूर होते हैं ये कष्ट

और ये भी पढ़ें