Low sodium Problems: सोडियम लेवल कम होने पर शरीर में दिखता है ये लक्षण, जान ले सकती है सोडियम की कमी 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 27/04/2024

Photo Credit: Google

खून में सोडियम का लेवल बढ़ने से सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ये तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि बॉडी में सोडियम की कमी भी हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है? इस प्रॉब्लम को हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है।

सोडियम लेवल 

Photo Credit: Google

सोडियम एक ऐसा तत्‍व है, जो हार्ट, सेल्स और किडनी फंक्‍शन को सुचारू बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। शरीर में इसकी कमी से व्‍यक्ति की मृत्‍यु तक हो सकती है। 

सोडियम की जरूरत 

Photo Credit: Google

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भी शरीर में सोडियम का लेवल कम हो सकता है। दरअसल बहुत ज्यादा पानी पीने से सोडियम पानी के साथ घुलकर किडनी के रास्‍ते बाहर निकलने लगता है। 

ज्यादा पानी पीने से कम होता है सोडियम लेवल 

Photo Credit: Google

सोडियम लेवल के कम होने की वजह से न्यूरोलॉजिकल लक्षण देखने को मिल सकते हैं। ज्यादातर मामलों में सोडियम लेवल धीरे-धीरे कम होता है, जिसके चलते शरीर में माइल्ड लक्षण नजर आ सकते हैं।   

सोडियम लेवल कम होने के लक्षण

Photo Credit: Google

ब्लड में सोडियम लेवल कम होने की सबसे बड़ी जो वजह है वो है शरीर में बहुत ज्यादा पानी या तरल पदार्थ का होना। वैसे यह समस्या किसी बीमारी या दवाई की वजह से भी हो सकती है।      

सोडियम लेवल कम होने के कारण 

Photo Credit: Google

ऊपर बताए गए लक्षण महसूस हों, तो डॉक्टर को दिखाने में देरी न करें। इसके अलावा इन तरीकों से भी लो सोडियम लेवल को मैनेज किया जा सकता है।      

सोडियम लेवल को बैलेंस रखने के तरीके 

Photo Credit: Google

फिजिकल एक्टिविटीज के दौरान बहुत ज्यादा प्यास लगती है, तो ऐसे में पर्याप्त मात्रा में लिक्विड्स न लेने पर डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम भी हो सकती है, लेकिन ध्यान रखें यह बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं होना चाहिए। जब प्यास लगे तभी पानी पिएं।   

फिजिकल एक्टिविटीज 

Photo Credit: Google

पानी पीना सेहत के लिए बेहद जरूरी है, ये तो समझ लिया, लेकिन कितना ये भी जान लें। एक्सपर्ट्स पुरुषों को रोजाना 15.5 कप (3.7 लीटर) और महिलाओं को 11.5 कप (2.7 लीटर) पानी पीने की सलाह देते हैं। ज्यादा पानी पीने और मूत्र त्याग से शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो सकती है।     

सही मात्रा में पानी पीएं 

Photo Credit: Google

Money Plant Vastu: घर में इस जगह लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा आपका भाग्य...

और ये भी पढ़ें