Mangalwar Ke Upay Totke : मंगलवार को इन कामों से बढ़ते हैं दुश्मन, आती है कंगाली 

राम भाक्त हनुमान जी पूजा-अर्चना करने से जहां सभी तरह के दुख-दर्द दूर होते हैं। वहीं कुछ ऐसे काम हैं जिससे करने से हनुमान जी नाराज होते हैं। तो आइए आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं बड़े मंगल के दिन क्या नहीं करना चाहिए... 

मंगलवार के दिन भूलकर भी मांस और मदिरा सेवन नहीं करना चाहिए।  इस दिन इन चीजों का सेवन करने से जातक के जीवन में रुकावटें आती है। 

मंगलवार के दिन किसी भी तरह के उधार के लेन-देन से बचना चाहिए। इस दिन दिन किसी भी व्यक्ति उधार देने से जातक को पैसे वापस मिलने की संभावना नहीं के बराबर होती है। जीवन में  आर्थिक संकटों आता है। 

मंगलवार के दिन किसी भी व्यक्ति के लिए मन में बुरे भाव और क्रोध नहीं आना चाहिए। 

मंगलवार के दिन गलती से भी किसी भी व्यक्ति को अपशब्द नहीं कहना चाहिए।  

मंगलवार के दिन उत्तर दिशा में यात्रा अशुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन पश्चिम दिशा की यात्रा से बचना चाहिए। यदि ऐसा करना बहुत ही जरूरी हो तो गुड़ का सेवन करके ही बाहर निकलें। 

मंगलवार के दिन शुक्र और शनि ग्रह से जुड़े रंगों को नहीं पहनना चाहिए। यानी मंगलवार को सफेद, काले और नीले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। हनुमान जी को लाल रंग बहुत ही प्रिय है। यह शुभ रहता है।  

हनुमान जी को बाल ब्रह्मचारी माना जाता है। ऐसे में इस दिन महिलाओं को पूजा करते वक्त भी भूलकर भी उनको नहीं छूना  चाहिए। महिलाए हनुमान जी के चरणों में दीप प्रज्‍जवलित कर सकती हैं। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा