Mango Juice Benefits : गर्मियों में आम का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 चमत्कारिक फायदे, ये बीमारियां रहती है कोसों दूर   

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 25/05/2024

Photo Credit: Google

बच्चे हो या बुजुर्ग सभी आम को बेहद ही शौक से खाते हैं। आम के इन्हीं गुणों के चलते इसे फलों के राजा कहा जाता है। आम में रस बेहद मीठा होता है इसमें चीनी मिलाने की आवश्यकता नहीं होती है।

आम खाने का शौक

Photo Credit: Google

इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, आयरन, पोटैशियम व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व संक्रमण से लड़ने और शरीर को स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं। गर्मियों के दिनों में आम बेहद आसानी से उपलब्ध होते हैं।    

आम पोषक तत्वों से होता है भरपूर

Photo Credit: Google

आम में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। जो व्यक्ति की इम्यूनिटी को बेहतर करने में सहायक होता है। यह शरीर में लो डेनसिटी वाले लिपोप्रोटीन को कम करने में मददगार होता है। लिपोप्रोटीन को खराब कोलेस्ट्रॉल माना जाता है, क्योंकि ये नसों को ब्लॉक करने का कार्य करता है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

Photo Credit: Google

आम के रस में पोटेशियम की पाया जाता है मात्रा होती है। इसकी वजह से आपका बीपी कंट्रोल करने में आम का रस सहायक होता है। आम का जूस पीने से आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर दबाव नहीं पड़ता है।  

बीपी को नियंत्रित करने में मददगार 

Photo Credit: Google

इस जूस में कैरोटेनॉयड्स और विटामिन ए काफी मात्रा में पाई जाती है, जो सीधे तौर पर आपकी आंखों की रोशनी के लिए बेहतर होती है। विटामिन ए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और रेटिना के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायक होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

Photo Credit: Google

आम के जूस से आपके शरीर को विटामिन सी प्राप्त होता है। आम के जूस से विटामिन सी की करीब 60 फीसदी आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है। इसके साथ ही विटामिन सी आपके आपकी इम्यूनिटी पावर को बेहतर करती है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करता है  

Photo Credit: Google

हालांकि आम के रस में आयरन की मात्रा बहुत अधिक नहीं है, लेकिन यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने और एनीमिया के लक्षणों को रोकने में सहायक हो सकता है।   

ब्लड सर्कुलेशन को करें नॉर्मल  

Photo Credit: Google

आम का रस प्रकृति रुप में एलकलाइन (क्षारीय) होता है। इसकी वजह से ये आम का जूस आंतों की एसिडिटी के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है। 

एसिडिटी को कम करने में सहायक 

Photo Credit: Google

एक्सपर्ट की मानें तो पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए आप आम के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें रेचक गुण होते हैं, जो आपकी गट हेल्थ को बेहतर करते हैं और मल को आगे बढ़ाने में सहायक होते हैं।   

पाचन में सुधार करता है 

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें