Migraine Disease: खानपान में ये बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं माइग्रेन की समस्या  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 04/04/2024

Photo Credit: Google

आज के समय में युवाओं में माइग्रेन की समस्या तेजी से बढ़ रही है. बदलते लाइफस्टाइल और परेशानी से माइग्रेन की समस्या बढ़ रही है.

बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या 

Photo Credit: Google

माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है, जो सिर के एक तरफ गंभीर दर्द का रूप ले सकता है.

माइग्रेन का दर्द 

Photo Credit: Google

केले का सेवन करने से शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी होती है। केले में 74 फीसदी पानी का मात्रा पाई जाती है। इसे खान से शरीर में र्निजलीकरण की समस्या से भी राहत मिलती है। ऐसे में केले का सेवन माइग्रेन अटैक से बचाने में मदद करता है।

केला   

Photo Credit: Google

शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करने के लिए आहार में सीड्स और लेग्यूम्स को शामिल करना बेहद आवश्यक है। इससे शरीर को सूजन व दर्द से राहत मिलती है। 

सीड्स और लेग्यूम्स  

Photo Credit: Google

सिरदर्द और माइग्रेन से बचने के लिए कैमोमाइल, पेपरमिंट, अदरक, लौंग व हल्दी की चाय का सेवन करें। इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस और एंटी.इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को दर्द से उभरने में मदद करते हैं।

हर्बल टी

Photo Credit: Google

हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एवोकाडो लिवर में सूजन को कम करता है, जिससे लिवर को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है। 

एवोकाडो   

Photo Credit: Google

पालक, मेथी और एवोकाडो को आहार में शामिल करने से शरीर को मैग्नीशियम की प्रापित होती है। शरीर में मैग्नीशियम की नियमित मात्रा से सिरदर्द की समस्या को कम किया जा सकता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां  

Photo Credit: Google

प्रोबायोटिक्स से भरपूर योगर्ट के सेवन से शरीर में गैस्ट्रोइंटैस्टाइनल लक्षण दूर होने लगते है। कब्ज, डिहाइड्रेशन और भूख न लगना समेत कई समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। 

योगर्ट   

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें