Monsoon Tips: मानसून में खुजली करती है परेशान तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो, तुरंत मिलेगा आराम 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 03/07/2024

Photo Credit: Google

बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। इस मौसम में डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का तो खतरा बढ़ ही जाता है, साथ ही साथ स्किन इन्फेक्शन के भी मामलों में बढ़ोतरी हो जाती है।   

बारिश में होती है खुजली की समस्या  

Photo Credit: Google

भीगने से होती हैं खुजली 

Photo Credit: Google

बारिश में भींगने, पसीने की वजह से खुजली, रैशेज की समस्या हो सकती है और बहुत ज्यादा खुजलाने से घाव बन जाता है। अगर आपको भी खुजली ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से पा सकते हैं इससे जल्द आराम। जान लें यहां इनके बारे में।  

 नारियल तेल स्किन के लिए सबसे अच्छा तेल होता है। जो खुजली और अन्य समस्याएं तो दूर करता ही है, साथ ही स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड के गुण इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

नारियल तेल

Photo Credit: Google

बरसात में होने वाली खुजली को दूर करने में आइस क्यूब्स का इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद होता है। ठंडी चीजें त्वचा को सुन्न कर देती हैं, जिससे खुजली का एहसास ही नहीं होता।

आइस क्यूब्स 

Photo Credit: Google

एलोवेरा जेल खुजली ही नहीं, बल्कि कई सारी त्वचा संबंधी समस्याओं का रामबाण इलाज है। एलोवेरा जेल में ठंडक और सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं, जो खुजली के साथ सनबर्न और गर्मी की वजह से होने वाली कई दूसरी समस्याओं का भी कारगर इलाज है।  

एलोवेरा जेल

Photo Credit: Google

मानसून में स्किन पर होने वाली खुजली से राहत दिलाने में पुदीने का तेल भी बेहद असरदार होता है। इससे खुजली तो दूर होती ही है साथ ही यह शरीर को ठंडा भी रखता है। खुजली के अलावा दाद- खाज की समस्या भी नहीं होती। दरअसल पुदीने में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन को रोकने का काम करते हैं।  

Photo Credit: Google

पुदीने का तेल

बरसात के मौसम में बीमारियां बढ़ जाती है और ऐसे में लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगती है।   

बरसात में बढ़ जाती है बीमारियां 

Photo Credit: Google

रात में कंगी करके सोने से आपका बाल टूटने का समस्या जड़ से खत्म हो जाएगा. इससे बाल घने और खूबसूरत होंगे.

बाल टूटने की समस्या 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें