South Monsoon Visiting Place: दक्षिण के ये ख़ूबसूरत नेशनल पार्क मॉनसून में घूमने के लिए है बेस्ट..

Author: Deepika Sharma Published Date: 17/07/2024

Photo Credit: Google

मानसून का सीजन के में हर घुमक्कड़ी इंसान उत्तर भारत की सैर पर निकल पड़ता है। लेकिन वह दक्षिण भारत की तरफ नहीं जाता है।

उत्तर भारत की सैर

Photo Credit: Google

लेकिन वह दक्षिण भारत की तरफ नहीं जाता है। इसके पीछे लॉजिक ये है कि जब सब के सब उत्तर घूमने ही जा रहे तो दक्षिण भारत में मानसून के सीजन में कौन सी जगह घूमने लायक है ये बताए कौन?

दक्षिण भारत में 

Photo Credit: Google

दक्षिण भारत के केरल और तमिलनाडु में असंख्य जगहें ऐसी हैं जहां आप मॉनसून का लुत्फ उठा सकते हैं। रिमझिम के बीच झूम सकते हैं। लेकिन आपको हम बहुत ज्यादा दूर नहीं ले जाएंगे।

केरल और तमिलनाडु 

Photo Credit: Google

लेकिन आपको हम बहुत ज्यादा दूर नहीं ले जाएंगे। क्योंकि उससे पहले कर्नाटक औऱ आंध्र प्रदेश भी पड़ता हैं। इन दोनों ही राज्यों में आपको कई हसीन जगहें मिल जाएंगी।

हसीन जगहें

Photo Credit: Google

कर्नाटक के चिकमंगलूर में स्थिति कुद्रेमुख नेशनल पार्क मॉनसून में घूमने वालों के लिए जन्नत से कम नहीं है। यह पार्क इतना मनोरम है कि आपका मन यहीं रम जाएगा।

कुद्रेमुख नेशनल पार्क

Photo Credit: Google

कुद्रेमुख नेशनल पार्क को साउथ इंडिया की जन्नत कहा जाता है। मानसून हरियाली और बादलों से ढकी पहाड़ियां आपको स्वयं ही अपनी तरफ खींच लेती हैं। इसके अलावा घने जंगल हरी घास के मनमोहक मैदान, और छोटे-छोटे ट्रैकिंग ट्रैक्स आनंद को शतगुणित कर देते हैं।

साउथ इंडिया का स्वर्ग

Photo Credit: Google

प्रकृति प्रेमियों के लिए यह पार्क उनके सबसे पसंदीदा ट्रैविलिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है। इसके साथ ही यह पार्क कपल्स की बीच में भी खासा लोकप्रिय है। क्योंकि यहां हरे घास के मैदान में प्रेमिका की गोद में सर रखकर सोने का और एक दूसरे के हाथ में हाथ लेकर टहलने का अपना ही मज़ा है।

कपल्स की पंसदीदा जगह

Photo Credit: Google

आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है दिल्ली से सीधा मंगलौर रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट के लिए टिकट कटानी है। बैठना है, वहां उतरना है और सीधा एक कैब बुक करके कुद्रेमुख पहुंच जाना है।

कैसे पहुंचें

Photo Credit: Google

Healthy Eyesight Superfood: आंखों की रोशनी को बढ़ाएं इन सुपरफूड्स के साथ... 

और ये भी पढ़ें