Morning Health Tips: सुबह- सुबह करें ये 7 काम, ताउम्र बनी रहेगी शरीर की मजबूती और तेज दिमाग..

Author: Deepika Sharma Published Date: 15/07/2024

Photo Credit: Google

सुबह जल्दी उठना एक बड़ी चुनौती है लेकिन जल्दी उठने के अपने फायदे हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत इंसान को स्वस्थ और खुश रहने में मदद करती है

सुबह जल्दी उठना

Photo Credit: Google

इसलिए हमें 5-6 बजे के बीच उठ जाना चाहिए. सुबह जल्दी उठकर 7 बजे से 7 आसान सी चीजें कर लेने से आपके दिन की शुरुआत बेहतरीन होगी और आप दिनभर स्वस्थ और खुश महसूस करेंगे

स्वस्थ और खुश

Photo Credit: Google

रातभर सोने के बाद सुबह उठने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म भी ठीक करता है

मेटाबॉलिज्म 

Photo Credit: Google

सुबह पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिक रेट 30% तक बढ़ जाता है जो हमें हेल्दी और फिट रहने में मदद करता है।

पानी पीना

Photo Credit: Google

सुबह उठने के कम से कम दो घंटे तक फोन या किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रहें, इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा और प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी।

डिजीटल डिटॉक्स

Photo Credit: Google

सुबह उठकर कम समय के लिए ही सही, हल्का-फुल्का एक्सरसाइज जरूर करें, इससे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है, एनर्जी लेवल सही रहती है और शरीर को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

वर्कआउट

Photo Credit: Google

सुबह कुछ मिनटों के लिए योग जरूर करें, इससे आपका फोकस बढ़ता है और तनाव दूर होता है। कुछ मिनटों का योग आपको दिनभर ऊर्जावान रखने में मदद करता है।

मेडिटेशन

Photo Credit: Google

सुबह का एक मिनट अपने दिनभर की प्लानिंग पर लगाएं, एक नोटबुक लेकर उसमें अपने दिनभर के लक्ष्य लिखें। इससे आप अपने दिन का सही इस्तेमाल कर पाएंगे और मोटिवेटेड रहेंगे।

दिमाग को खुराक दें

Photo Credit: Google

सुबह उठकर एक्सरसाइज के बाद नहाना न भूलें, सुबह नहाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है और मूड भी ठीक होता है।

लक्ष्य तय करें

Photo Credit: Google

Amazing Health Benefits Of Warm Water In Morning: सुबह सुबह क्यो पीना चाहिए गर्म पानी?

और ये भी पढ़ें