Mouni Amavasya Upay: पितृ दोष से मुक्ति के लिए मौनी अमावस्या पर करें ये उपाय

Author: Deepika Sharma Published Date: 02/02/2024

Photo Credit: Google

हिंदू पंचाग के मुताबिक, माघ माह की अमावस्या तिथि को ही मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस बार यह अमावस्या 9 फरवरी, 2024 के दिन पड़ रही है।

मौनी अमावस्या

Photo Credit: Google

शास्त्रों में जिक्र मिलता है कि मौनी अमावस्या के दिन उपाय करने का भी खास महत्व होता है। पितृ दोष से परेशान लोग माघ माह की अमावस्या को कुछ उपाय जरूर कर लें।

पितृ दोष के लिए उपाय

Photo Credit: Google

मौनी अमावस्या के दिन दान करना भी शुभ होता है। इस दिन जरूरतमंद लोगों को तिल के लड्डू, तिल का तेल, कंबल, आंवला जैसी चीजें दान करें। ऐसा करने से पितृ दोष शांत होता है।

इन चीजों का करें दान

Photo Credit: Google

अमावस्या के दिन आटे में शक्कर मिलाकर चींटियों को खिलाएं। ऐसा करने से पितृ दोष दूर होता है और व्यक्ति की मनोकामनाएं भी पूर्ण हो जाती हैं।

चींटियों को खिलाएं शक्कर

Photo Credit: Google

माघ माह की अमावस्या तिथि को पवित्र नदी में स्नान करना भी शुभ होता है। मान्यता के अनुसार, मौनी अमावस्या पर नदी में स्नान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

पवित्र नदी में स्नान करें

Photo Credit: Google

मौनी अमावस्या के दिन आप व्रत भी रख सकते हैं। ऐसा करने से पितरों को प्रसन्न किया जा सकता है और हमेशा के लिए पितृ दोष से मुक्ति मिलती है।

व्रत रखें

Photo Credit: Google

पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए मौनी अमावस्या के दिन सूर्यदेव को जल अर्पित करें। लोटे में काले तिल मिलाकर जल अर्पण करने से पितृ दोष दूर होता है।

सूर्यदेव को जल दें

Photo Credit: Google

इस दिन पीपल के पेड़ पर सफेद रंग की मिठाई चढ़ाएं। इसके साथ ही, पेड़ की 108 बार परिक्रमा लगाएं। ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है।

पीपल के पेड़ की पूजा करें

Photo Credit: Google

यह जानकारी सिर्फ मान्यताओं, धर्मग्रंथों और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। किसी भी जानकारी को मानने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें। 

नोट

Photo Credit: Google

Laddu Gopal Faith: लड्डू गोपाल को करें प्रसन्न, इन विशेष भोग को लगा कर...

और ये भी पढ़ें