Benefits Of Mustard Oil Massage On Feet: पैरों के तलवों में रात को तेल मालिश करने के क्या हैं फायदे...

Author: Deepika Sharma Published Date: 15/03/2024

Photo Credit: Google

रात को सोने से पहले पैरों के तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा करने से अनिद्रा समेत कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

सरसों के तेल से करें मालिश

Photo Credit: Google

रात के समय पैरों के तलवों में मालिश करने के कई फायदे शरीर को मिलते हैं। आइए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

पैरों की मालिश करना

Photo Credit: Google

पूरे दिन चलने की वजह से रात के समय पैरों में थकान महसूस होती है। पैरों की थकान को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं।

पैरों की थकान होगी दूर

Photo Credit: Google

यदि आपको रात के समय नींद न आने की परेशानी होती है तो पैरों की मालिश करें। ऐसा नियमित तौर पर करने से नींद का स्तर बेहतर हो जाएगा।

अनिद्रा से छुटकारा

Photo Credit: Google

 हमेशा चिंता और तनाव का सामना करने वालों को भी रात के समय पैरों की मालिश करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा नियमित तौर पर करने से स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है।

तनाव होगा दूर

Photo Credit: Google

ब्रेन को शांत करने के लिए भी आप पैरों के तलवों में मालिश कर सकते हैं। यदि आप रोजाना मालिश करते हैं तो आपके दिमाग में गैर जरूरी विचार नहीं आएंगे।

दिमाग होगा रिलैक्स

Photo Credit: Google

पैरों की सूजन को कम करने के लिए भी आप तलवों पर सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं। इतना ही नहीं, पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी आपको छुटकारा मिल सकता है।

सूजन होती है कम

Photo Credit: Google

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरसों के तेल की मालिश करने से ब्लड फ्लो बेहतर बनता है और खून जमने जैसी परेशानियों का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड फ्लो होता है बेहतर

Photo Credit: Google

Home Remedies For Removing Taning: चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये टमाटर के नुस्खे

और ये भी पढ़ें