Navratri Vrat : नवरात्रि के व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, वरना सेहत हो जाएगा खराब  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 09/04/2024

Photo Credit: Google

नवरात्रि के नौ दिनों तक चलने वाले व्रत में सामान्य फलाहार लेकर माता का व्रत और पूजन किया जाता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पूरे नवरात्र किसी भी तरह का अन्न ग्रहण नहीं करते हैं। इस दौरान वह अपने आहार में केवल फलाहार करते हैं।

नवरात्रि का त्यौहार 

Photo Credit: Google

नौ दिन तक शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में भरपूर तरल पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप व्रत के दौरान नींबू पानी, शिकंजी और नारियल पानी जैसे विकल्पों को चुन सकते हैं।  

लिक्विड लें भरपूर

Photo Credit: Google

नवरात्रि व्रतके दौरान आप भरपूर फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। आप मौसम के अनुसार फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। फलों में आप सेब, अनार, पपीता और केला का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फल और सब्जियों का करें सेवन

Photo Credit: Google

नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ लोग पूरे दिन ही कुछ नहीं खाते तो वहीं कुछ लोग दिन में कई बार कुछ न कुछ खाते रहते हैं। ये दोनों ही तरीके हमारी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है।  

थोड़ी मात्रा में खाएं  

Photo Credit: Google

नवरात्रि व्रत के दौरान आपको बहुत अधिक फैट युक्त चीजें खाने से बचना चाहिए। इस दौरान आपको टोंड मिल्क का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप मिल्क प्रोडक्ट्स जैसे दही, लस्सी, छाछ आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

खानपान की सलाह

Photo Credit: Google

व्रत के दौरान आपको तेल में बने हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा आप आलू का भी इस्तेमाल कम से कम करें। इसकी वजाय आप लौकी, और शकरकंद जैसी हेल्दी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तेल में बने हुए खाद्य पदार्थ 

Photo Credit: Google

नवरात्रि व्रत के दौरान भोजन न करने से जैसे हमारे पेट को आराम मिलता है वैसे ही हमारे शरीर को आराम मिलना भी जरूरी है। व्रत के दौरान होने वाले खानपान के बदलाव का असर हमारे शरीर पर पड़ता है जिससे शरीर आलस और कमजोरी से भर सकता है।  

शरीर को दें आराम 

Photo Credit: Google

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आराम करना बहुत जरूरी है। इन नौ दिन तक आपको कोई कठिन काम नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आप रात को जल्दी सोएं और 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।

7 से 8 घंटे नींद ले 

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें