Negative Thoughts: कॉन्फिडेंस नहीं सेहत के लिए भी खराब होते हैं नकारात्मक विचार, इन 5 बीमारियों के बनाते हैं शिकार 

Author: JYOTI MISHRA Published Date:08/05/2024

Photo Credit: Google

एक अच्छा जीवन जीने के लिए अपने विचारों को पॉजिटिव रखना बेहद जरूरी है। आपने अकसर देखा होगा कि बड़े-बुजुर्ग और कई मोटिवेशनल स्पीकर हमें निगेटिव विचारों से दूर रहने और पॉजिटिव विचारों को फॉलो करने की सलाह देते हैं।  

पॉजिटिव विचार है जरूरी 

Photo Credit: Google

नेगेटिव विचारों से हमारी मानसिक सेहत खराब होती है, जो हमारी मेंटल हेल्थ   के लिए हानिकारक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि निगेटिव विचार सिर्फ आपके मानसिक ही नहीं, बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करते हैं। 

हानिकारक होते हैं निगेटिव विचार 

Photo Credit: Google

जर्नल ऑफ मेडिसिन एंड लाइफ में प्रकाशित शोध के मुताबिक लंबे समय तक नकारात्मक विचारों से घिरे रहने की वजह से सेहत पर भी असर पड़ने लगता है। इसकी वजह से थायरॉयड और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं।  

हो सकती है कई समस्याएं  

Photo Credit: Google

नकारात्मक सोच थायरॉयड ग्लैंड के कार्य को प्रभावित कर सकती है, जो मेटाबॉलिज्म, एनर्जी लेवल और मूड को नियंत्रित करती है। एक अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तक तनाव और नकारात्मक भावनाएं शरीर में थायराइड हार्मोन के संतुलन में गड़बड़ी कर सकती है।  

थायरॉयड की समस्या   

Photo Credit: Google

अगर आप लगातार निगेटिव विचारों से घिरे रहते हैं, तो इससे तनाव हो सकता है, जिससे दिल की धड़कन बढ़ सकती है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक शोध में सामने आया है कि क्रॉनिक स्ट्रेस और नकारात्मक भावनाएं रेपिड हार्ट रेट (टैचीकार्डिया) सहित दिल से जुड़ी समस्याओं के विकास में योगदान कर सकती हैं।  

तेज की दिल की धड़कन   

Photo Credit: Google

आपके पेट का स्वास्थ्य आपकी भावनाओं से जुड़ा हुआ है, इसलिए नकारात्मक सोच आपके पाचन तंत्र के लिए खतरनाक हो सकती है। 

पाचन संबंधी समस्याएं 

Photo Credit: Google

अगर आप लगातार नकारात्मक सोच रखते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।  

हाई ब्लड प्रेशर 

Photo Credit: Google

तनाव, चिंता और अवसाद जैसी नकारात्मक भावनाएं पीठ के निचले हिस्से में दर्द की वजह बन सकती हैं। यूरोपियन जर्नल ऑफ पेन के एक अध्ययन के अनुसार, पुरानी नकारात्मक भावनाओं वाले व्यक्तियों को लगातार पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होने की ज्यादा संभावना होती है।

पीठ दर्द 

Photo Credit: Google

5G Smartphone Discount Offer: नये साल पर डिस्काउंट पर खरीदें ये स्मार्टफोन

और ये भी पढ़ें