New Year 2024: भारत में पांच बार मनाया जाता है नया साल, जानिए क्या है वजह 

Author: Jyoti Mishra Published Date: 30/12/2023

Photo Credit: Google

लोग नए साल का इंतजार कर रहे हैं और नए साल आने में अब चंद घंटे की देरी है. दुनिया भर में नववर्ष की तैयारी धूमधाम से हो रही है.   

धूमधाम से मनाया जाता है नववर्ष 

Photo Credit: Google

पूरे विश्व में नया साल मनाने अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. नया साल किसी बड़े उत्सव सेकम नहीं होता, जिसे लोग अपनी-अपनी परंपराओं और रीति-रिवाजों के मनाते हैं.

अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है पूरे विश्व में नया साल 

Photo Credit: Google

दुनिया के ज्यादातर देशों में ईसाई नव वर्ष मनाए जाने की परंपरा रही है. ईसाई वर्ष 1 जनवरी से शुरू होकर 31 दिसंबर तक 12 महीनों में बंटा हुआ है.  

1 जनवरी को मनाया जाता है ईसाई धर्म का नया साल 

Photo Credit: Google

क्या आप जानते हैं कि भारत में एक नहीं बल्कि 5 बार नया साल मनाया जाता है. जी हां भारत में अलग-अलग धर्म के लोग अलग-अलग तिथियां पर नया साल मनाते हैं.  

भारत में पांच बार मनाया जाता है नया साल 

Photo Credit: Google

सबसे पहले बात करते हैं ईसाई नववर्ष की. 1 जनवरी से नए साल मनाए जाने की शुरुआत 15 अक्टूबर 1582 से हुई थी.माना जाता है कि जूलियस सीजर ने ईसा पूर्व 45वें वर्ष में जूलियन कैलेंडर बनाया. तभी से ईसाई नववर्ष मनाए जाने की परंपरा रही है.  

ईसाई नया साल  

Photo Credit: Google

चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष का प्रारंभ माना जाता है. इसी दिन से नए संवत्सर की शुरूआत भी होती है. माना जाता है कि ब्रह्मा जी ने इसी दिन से सृष्टि की रचना प्रारंभ की थी. 

हिंदू नववर्ष 

Photo Credit: Google

पंजाब में नया साल वैशाखी पर्व के रूप में मनाया जाता है. वैशाखी का ये त्योहार मार्च या अप्रैल के महीने में मनाया जाता है. इस दौरान तमाम गुरुद्वारों में मेलों का आयोजन किया जाता है. 

पंजाबी नववर्ष  

Photo Credit: Google

दीपावली के अगले दिन से जैन समुदाय के लोग अपना नववर्ष मनाते हैं.इसे वीर निर्वाण संवत भी कहा जाता है. इसी दिन से जैन अपना नया साल मनाते हैं.  

जैन नववर्ष 

Photo Credit: Google

WhatsapJioCloud Laptop: जियो ला रहा है 20,000 से कम कीमत मेंp Channel Earning

और ये भी पढ़ें