Dark Circles: सिर्फ नींद की कमी ही नहीं, आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के पीछे होते हैं ये 8 बड़े कारण!  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 22/04/2024

Photo Credit: Google

आंखों के आस-पास पड़ने वाले काले घेरे, जिन्हें हम डार्क सर्कल्स (Dark Circles) कहते हैं, अक्सर नींद की कमी का संकेत माने जाते हैं।   

डार्क सर्कल्स  

Photo Credit: Google

डार्क सर्कल से बिगड़ती है खूबसूरती 

Photo Credit: Google

डार्क सर्कल्स को हम अपनी खूबसूरती पर ग्रहण मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपकी सेहत से जुड़े कुछ राज उजागर कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम इस बारे में ही बात करने वाले हैं। 

दोनों आंखों के नीचे की त्वचा का रंग आपके सामान्य रंग से ज्यादा डार्क होने को डार्क सर्कल्स कहते हैं। इसके पीछे लाइफस्टाइल से जुड़े कई कारण हो सकते हैं।    

क्या होते हैं डार्क सर्कल्स?   

Photo Credit: Google

आयरन की कमी के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं, जिसे एनीमिया कहा जाता है। इसके कारण शरीर के हर हिस्से तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाता है। इसके कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ सकते हैं। 

एनीमिया

Photo Credit: Google

थायरॉइड ग्लैंड के ठीक तरीके से हार्मोन रिलीज न कर पाने की वजह से थायरॉइड कंडिशन हो सकती है। इसमें या तो थायरॉइड ग्लैंड ज्यादा थायरॉइड हार्मोन रिलीज करने लगता है या जरूरत से कम। इस कंडिशन की वजह से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं।   

थायरॉइड

Photo Credit: Google

शरीर में विटामिन-बी, विटामिन-के, विटामिन-ई और विटामिन-डी की कमी की वजह से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। इसलिए लंबे समय तक डार्क सर्कल्स रहने पर, डॉक्टर से संपर्क करके, विटामिन्स के टेस्ट करवाएं।  

विटामिन की कमी-

Photo Credit: Google

अगर आप अक्सर जरूरत से कम पानी पीते हैं, तो इस कारण भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। 

डिहाइड्रेशन

Photo Credit: Google

लंबे समय तक बिना सनस्क्रीन या सन प्रोटेक्शन के धूप में रहने की वजह से हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकती है। ऐसा मेलानिन की ज्यादा मात्रा में बनने की वजह से होता है। 

हाइपरपिग्मेंटेशन

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें