Oats Side Effects:रोजाना करते हैं ओट्स का सेवन, तो जान ले इसके 5 गंभीर नुकसान    

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 03/05/2024

आजकल के लाइफस्टाइल में ब्रेकफास्ट के समय कई लोग हेल्दी चीजों को तवज्जो देने लगे हैं। ऐसे में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर और कैल्शियम से भरपूर ओट्स कई लोग खाना पसंद करते हैं। 

ओट्स का सेवन 

बेशक ये हेल्दी हों, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके सेवन से सेहत को पाचन, ब्लड शुगर और किडनी संबंधी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।    

ओट्स के भी होते हैं साइड इफेक्ट 

अगर आप भी रोजाना बड़ी मात्रा में ओट्स का सेवन करते हैं, तो जान लें कि ये आपके बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल का भी कारण हो सकता है। बता दें, इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। साथ ही, अगर आप वेट लॉस जर्नी में हैं, तो भी ये उसपर पानी फेरने का काम कर सकते हैं। 

बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल 

ओट्स का नियमित सेवन आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी दे सकता है। बता दें, ये एलर्जिक रिएक्शन के रूप में देखने को मिलता है, जिसमें स्किन रैश और जलन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। कई दुर्लभ मामलों में इसके सेवन से त्वचा पर खुजली, दाने या चकत्ते भी हो सकते हैं।   

एलर्जी का रिस्क 

ओट्स के नेगेटिव हेल्थ इफेक्ट्स में किडनी से जुड़ी समस्या भी एक है। चूंकि फास्फोरस का ज्यादा सेवन मिनरल इन बैलेंस के रूप में किडनी को प्रभावित कर सकता है, ऐसे में जिन लोगों को किडनी से जुड़ी समस्या है, उन्हें इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बगैर नहीं करना चाहिए। 

किडनी की समस्या

अगर आपको भी अक्सर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, तो ओट्स खाना किसी परेशानी को बुलावा देने से कम नहीं है। बता दें, इसे जौ, गेहूं और राई जैसे प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-फ्री अनाज की तरह ही प्रोसेस किया जाता है, जो कि सीलिएक रोग या गैर-सीलिएक ग्लूटेन सेंसिटिविटी वाले लोगों के लिए दिक्कत खड़ी कर सकता है। 

खराब डाइजेशन

आज मार्केट में मिलने वाले कई ओट्स प्रोसेस करके तैयार किए जाते हैं, जिन्हें एक्सट्रा फ्लेवर और लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कई हार्मफुल केमिकल्स भी मिलाए जाते हैं, जिनके रोजाना सेवन से सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियां गले पड़ सकती हैं। 

प्रोसेस्ड ओट्स 

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

Star
Star
Star
Star
Star