Okra Water Benefits: रोजाना सुबह भिंडी का पानी पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, जानें यहां!  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 15/07/2024

Photo Credit: Google

गर्मियों के इस मौसम में भिंडी की सब्जी खूब बनाई जाती है। बच्चे हों या बड़े सभी इसके स्वाद के दीवाने होते हैं. 

भिंडी की सब्जी 

Photo Credit: Google

भिड़ी का पानी 

Photo Credit: Google

लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर रात में 4-5 भिंडी लेकर इसे छोटे टुकड़ों में काटकर एक गिलास पानी में भिगो दिया जाए और अगले दिन सुबह उठकर इस पानी का सेवन कर लिया जाए, तो सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं. 

अगर नहीं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे यह आपको बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचा सकता है। आइए जानते हैं।  

भिड़ी का पानी पिने के फायदे  

Photo Credit: Google

भिंडी के पानी में घुलनशील और अघुलनशील यानी दोनों ही तरह के फाइबर मौजूद होते हैं, जो कि ब्लड शुगर को मैनेज करने में काफी मदद करते हैं।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल 

Photo Credit: Google

वेट लॉस के लिहाज से भी भिंडी का पानी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है और यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।  

वजन घटाने में मददगार

Photo Credit: Google

भिंडी के पानी में सॉल्युबल फाइबर मौजूद होते हैं, जो कि पाचन को बेहतर करने के साथ ही कब्ज की समस्या से भी निजात दिला सकता है। अगर आप भी अक्सर डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी परेशानियों से जूझते हैं, तो इसे हेल्दी बनाए रखने के लिए भिंडी के पानी का सेवन कर सकते हैं। 

पाचन को बनाए बेहतर

Photo Credit: Google

टोटल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखने में भी भिंडी का पानी काफी उपयोगी होता है। इसके सेवन से आप हार्ट डिजीज के जोखिम से भी बचे रह सकते हैं।   

हार्ट को रखे हेल्दी 

Photo Credit: Google

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें