Onion Juice Benefits: सेहत के लिए वरदान है प्याज का जूस, रोजाना सेवन से दूर होती है ये समस्याएं 

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 05/07/2024

Photo Credit: Google

प्याज का इस्तेमाल खानपान में तो शायद आप भी करते होंगे, लेकिन क्या आप इसके जूस से सेहत को मिलने वाले लाजवाब फायदों के बारे में जानते हैं? जी हां, एंटी-एलर्जिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर प्याज का जूस आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करता है।

फायदेमंद है प्याज का जूस   

Photo Credit: Google

प्याज के जूस में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो की बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होता है.   

बीमारियों को करता है प्याज का जूस दूर 

Photo Credit: Google

प्याज का रस दांतों-मसूड़ों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बता दें, कि यह न सिर्फ इन्हें मजबूत बनाने का काम करता है, बल्कि दांतों-मसूड़ों में होने वाले दर्द से भी काफी राहत दिलाता है। इसके लिए आप रोजाना इसके सेवन के साथ-साथ सुबह खाली पेट इसे गुनगुने पानी में मिलाकर गरारे भी कर सकते हैं।

दांतों-मसूड़ों के लिए फायदेमंद  

Photo Credit: Google

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिहाज से भी प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है। बता दें, कि यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है, ऐसे में जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उनके लिए इसका सेवन काफी बढ़िया माना गया है।  

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 

Photo Credit: Google

प्याज का जूस पीने से इम्युनिटी को बेहतर बनाया जाता है। खासतौर से बदलते मौसम में इसका सेवन करने से आप मौसमी संक्रमण से भी बच सकते हैं और खुद को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

इम्युनिटी बूस्ट करे

Photo Credit: Google

वजन घटाने के लिहाज से भी प्याज का जूस पीने की सलाह दी जाती है। बता दें, कि इसे खाली पेट पीने से वेट लॉस में काफी फायदा मिलता है और शरीर के टॉक्सिन्स भी पेशाब के रास्ते बाहर आ जाते हैं। रोजाना सुबह इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किया जा सकता है। 

वेट लॉस में कारगर 

Photo Credit: Google

प्याज का जूस पीने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण यह शरीर की सूजन को भी दूर करने का काम करता है। इसके अलावा खून में घुलने के बाद यह न सिर्फ इसे शुद्ध करता है, बल्कि स्किन और बालों को भी काफी फायदे पहुंचाता है।  

सूजन करे दूर 

Photo Credit: Google

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें