Parenting Tips:  माता-पिता के इन आदतों से बिगड़ जाता है बच्चा, परवरिश में ना करें ये गलतियां

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 26/07/2024

Photo Credit: Google

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा आगे बढ़ता रहे और हर चीज में सबसे आगे हो. हर माता-पिता अपने बच्चों को अनुशासन में रहना सिखाते हैं और बड़े ही लाड-प्यार से उनको रखते हैं. उनकी हर छोटी से छोटी इच्छा को पूरा करते हैं.

बच्चों पर ध्यान रखना है जरूरी 

Photo Credit: Google

कभी-कभी बच्चें काफी ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं जिससे  पेरेंट्स काफी ज्यादा परेशान भी हो जाते हैं. पैरेंट्स की कुछ गलतियों की वजह से ही बच्चें जिद्दी हो जाते हैं.

जिद्दी ना हो जाए बच्चा 

Photo Credit: Google

आप अगर बच्चों को ज्यादा लाड प्यार करेंगे तो इससे आपका बच्चा बिगड़ सकता है. जरूरी है बच्चों के परवरिश में कुछ ध्यान रखें.   

ज्यादा लाड प्यार बिगाड़ सकता है बच्चों को  

Photo Credit: Google

हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देते हैं और उनकी हर जरूरत का खास तौर पर ध्यान रखते हैं. कभी-कभी माता-पिता की कुछ आदतों की वजह से बच्चें आपकी ज्यादा जिद्दी होने लग जाते हैं. 

जिम्मेदारी  

Photo Credit: Google

बच्चों को अधिक लाड-प्यार करना भी कभी-कभी जिद्दीपना हो जाता है इसलिए ऐसा आपको कम करना चाहिए. माता-पिता अपने काम में इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि अपने बच्चों के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं. 

लाड-प्यार

Photo Credit: Google

माता-पिता अपने बच्चों की हर इच्छा को पूरा कर देते हैं, जिसकी वजह से भी वो काफी ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं. हर माता-पिता अपने बच्चों को पलकों पर बैठाकर रखते हैं और जिसकी वजह से गलत काम करने पर भी उनको कोई अफसोस नहीं होता है. 

जिद्द को पूरा 

Photo Credit: Google

बच्चों को अनुशासन में रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है.  अगर बच्चा जिद्दी और बिगड़ैल है, तो उनको अच्छे से समझाना बेहद ही जरूरी होता है. अगर आप अपने बच्चों को अच्छे से अनुशासन में रहना सिखाते हैं, तो इससे आपकी अच्छी परवरिश देखने को मिलती है. 

अनुशासन   

Photo Credit: Google

काफी बार बच्चें इतनी ज्यादा जिद करने लगते हैं और उनको पूरा करने के लिए माता-पिता गिफ्ट और उनके लिए अच्छा खाना बनाकर देते हैं, लेकिन ऐसा करना हमेशा गलत है, इससे उनकी आदत खराब होने लगती है. 

गिफ्ट  

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें