Parenting Tips: एग्जाम के बाद बच्चों को करें इन कामों में व्यस्त, नहीं बनेगें सरदर्द...

Author: Deepiks Sharma Published Date: 19/03/2024

Photo Credit: Google

बच्चे जब एग्जाम देकर फ्री हो जाएं तो घर में बैठे बोर होने लगते हैं, ऐसे में कुछ काम बच्चों से कराए जा सकते हैं जो उनके लिए फायदेमंद और मनोरंजक साबित होते हैं।

फायदेमंद और मनोरंजक

Photo Credit: Google

बच्चों को अच्छी फिल्में और वेब सीरीज दिखाई जा सकती हैं, इससे बच्चों के सोचने और समझने की शक्ति बढ़ेगी। बच्चों की जिज्ञासा भी पूरी होती है।

फिल्में और वेब सीरीज

Photo Credit: Google

स्कूल की किताबों से हटकर भी बच्चों को कुछ पढ़ने के लिए दिया जाना चाहिए, आप उनके लिए कॉमिक्स, उपन्यास, अखबार, मैग्जीन और शॉर्ट स्टोरी की किताबें खरीद सकते हैं।

स्टोरी पढ़ाएं

Photo Credit: Google

एग्जाम के बाद बच्चे को रिलैक्स करने का मौका दें। अगर बच्चा कुछ दिन सिर्फ सोने और आराम करने में बिताना चाहे तो इसमें कोई बुराई नहीं है।

रिलैक्स करने का मौका दें

Photo Credit: Google

बच्चों को जीवन के नए अनुभव मिल सकें इसके लिए उसे बाहर घुमाने लेकर जाएं. बच्चों को पार्क, एतिहासिक इमारतें, म्यूजियम और चिड़ियाघर वगैरह दिखाने ले जाया जा सकता है।

बाहर घुमाने लेकर जाएं

Photo Credit: Google

अपनी हॉबी पर ध्यान देने के लिए एग्जाम के बाद का फ्री समय अच्छा है, चित्रकारी हो या फिर गाना-नाचना, बच्चे को उसकी हॉबी पर ध्यान देने के लिए कहें।

हॉबी पर ध्यान दे

Photo Credit: Google

हर बच्चे की कोई न कोई हॉबी जरूर होती है। किसी को पेंटिंग करना पसंद होता है, तो किसी को डांसिंग। बच्चे की दिलचस्पी के अनुसार, उन्हें अपनी हॉबी को एक्सप्लोर करने के लिए प्रोत्साहित करें।

उनकी हॉबी को एक्सप्लोर करने को कहें

Photo Credit: Google

बच्चे अपनी व्यस्त दिनचर्या में बहुत कम समय नेचर के साथ बिता पाते हैं। इस समय का पूरी तरह से फायदा उठाएं और बच्चे को जितना हो सके नेचर के साथ समय बिताने को कहें। रात में खुले आसमान के नीचे तारे दिखाएं, सुबह सूर्योदय दिखाएं, पंछियों की चहचहाहट सुनाएं।

नेचर से कनेक्शन बढ़ाएं

Photo Credit: Google

Vitamin C Fruits: किन फलों में है संतरे से ज्यादा विटामिन सी! आप भी जानिए..

और ये भी पढ़ें