Passive Income Ideas: भारत में 10 अनिवारक इंकम  के आइडियास

स्टॉक जो नियमित रूप से अपने शेयरधारकों को डिविडेंड बांटा करते हैं, लाभांश स्टॉक के रूप में जाने जाते हैं। डिविडेंड स्टॉक में निवेश करके, निवेशक अपने निवेश से एक निष्क्रिय इंकम निकाल सकते हैं।

लाभांश स्टॉक (Dividend Stocks)

भारत में, किराये की आय निष्क्रिय इंकम का एक बड़ा स्रोत है। किराये की संपत्ति रखने वाले निवेशक किरायेदारों से एकत्रित किराए से लाभ उठा सकते हैं।

किराए से आय (Rental Income)

म्युचुअल फंड जो डिविडेंड भुगतान वाले शेयरों में निवेश करते हैं, उन्हें लाभांश म्युचुअल फंड के रूप में जाना जाता है। निवेशक लाभांश म्युचुअल फंड खरीदकर अंतर्निहित इक्विटी द्वारा भुगतान किए गए लाभांश से लाभ उठा सकते हैं, जो एक निष्क्रिय इंकम धारा प्रदान करते हैं।

लाभांश म्युचुअल फंड (Dividend Mutual Funds)

संपत्ति के एक टुकड़े, एक संपत्ति, या एक विचार के मालिकों को प्रदान किए गए भुगतान को रॉयल्टी के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए एक पुस्तक लेखक अपनी पुस्तक बिक्री पर रॉयल्टी अर्जित कर सकता है

रॉयल्टी (Royalties)

More Stories

बेहद खूबसूरत हैं अदा शर्मा, ये हैं सीक्रेट्स

बर्थडे गर्ल मिमी चक्रवर्ती की हॉट और स्टनिंग पार्टी आउटफिट्स

Top 10 Bhojpuri Song 2023

इंडेक्स फंड का एक उदाहरण BSE सेंसेक्स या NSE निफ्टी है। इंडेक्स फंड म्यूचुअल फंड का एक रूप है जो कुछ मार्केट इंडेक्स का पालन करता है। इंडेक्स फंड खरीदने वाले निवेशक लाभांश से लाभ उठा सकते हैं जो अंतर्निहित इक्विटी एक निष्क्रिय आय स्रोत के रूप में प्रदान करते हैं।

इंडेक्स फंड्स (Index Funds)

रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट  आर्थिक साधन हैं जो इंकम-प्रोडक्शन रियल एस्टेट संपत्तियों जैसे होटल, ऑफिस बिल्डिंग्स और रिटेल केंद्रों का स्वीकार और प्रबंधन करते हैं। आरईआईटी खरीदकर निवेशक किरायेदारों से एकत्रित किराए से निष्क्रिय रूप से लाभ उठा सकते हैं।

रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट  (Real Estate Investment Trusts (REITs) )

Affiliate Marketing में एक Affiliate किसी अन्य व्यवसाय की वस्तुओं या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक कमीशन प्राप्त करता है। लोग वस्तुओं या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सहबद्ध विपणन का उपयोग करके निष्क्रिय कमाई कर सकते हैं।

सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing)

लोग अक्सर नया ज्ञान और कौशल प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन कौरसेस लेते हैं। व्यक्ति अपने पाठ्यक्रम बनाकर और बेचकर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की बिक्री से निष्क्रिय आय उत्पन्न कर सकते हैं।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम (Online Courses)

वीडियो सामग्री साझा करने का एक लोकप्रिय मंच YouTube है। लोग YouTube वीडियो का निर्माण और मुद्रीकरण करके विज्ञापन राजस्व से निष्क्रिय आय उत्पन्न कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो (YouTube Videos)

  उत्पादों और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद और बिक्री को ई-कॉमर्स के रूप में जाना जाता है। ऑनलाइन स्टोर शुरू करके लोग अपने सामान की बिक्री से एक निष्क्रिय आय स्ट्रीम बना सकते हैं।

ई-कॉमर्स (E-Commerce)

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा