Periods के दर्द से छुटकारा पाने के लिए जाने ये घरेलू उपाय

बदलती जीवनशैली और खानपान में बदलाव की वजह से कुछ महिलाओं को periods के दिनों में बेहद तफलीफ देने वाले दर्द का सामना करना पड़ता है।

हांलाकी, इस दर्द के पैन किलर जैसे विकल्प है दावा की दुकानों में पर कई महिलाएं डॉक्टरी परामर्श से इन दवाइयों के लेने में हिचकिचाती हैं।ऐसे में इस भयानक होने वाले पेट दर्द से राहत पाने ले लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं।

महलियाओं को पीरियड्स में होने वाला दर्द दो तरह का होता है। प्राइमरी पेन और सेकेंडरी पेन। आइए जानते  है इनके बारे में–

यह दर्द बालिका और युवा महिलाओं में देखने को मिलता है क्योंकि यह पीरियड्स की शुरुआत का संकेत है। बच्चेदानी के सिकुड़ने के कारण पेट में ऐंठन होती है। दर्द ज्यादातर पेट के निचले हिस्से में होता है लेकिन जांघो के पीछे और नीचे भी जा सकता है।

प्राइमरी पेन

यह दर्द तब तक नही हो सकता, जब तक महिला की उम्र 20 साल न हो जाए। यह दर्द सिर्फ पीरियड्स के महीने तक ही नही सीमित है बल्कि पूरी पीरियड साइकल में हो सकता है। इसके चलते पीरियड्स में हैवी दर्द और पीरियड्स लंबे समय तक चल सकते हैं।

सेकेंडरी पेन

यही नही सेक्स भी दर्दनाक हो सकता है। इसमें अन्य स्थियों का भी सामना करना पढ़ सकता है। इसलिए अगर आप 18 वर्ष से अधिक उम्र की है तो दर्द के दौरान आपको गायनकोलॉजिस्ट को दिखाने में संकोच नहीं करना चाहिए।

अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं में गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ जाती है जिसकी वजह से भी पेट में तेज दर्द महसूस होता है। अजवाइन का सेवन इसमें बेहद कारगर है। आधा चम्मच अज्वाइन और आधा चम्मच नमक को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएं। इससे आपको दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है।

तुलसी एक जरीबुती की तरह सालों से इस्तेमाल की जा रही है। यह एक बेहतरीन नैचुरल पेन किलर है। इसमें मौजूद कैफीक एसिड दर्द में आराम पोहुचाते है। दर्द के समय तुलसी के पत्ते को चाय में मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है।

एक कप पानी में अदरक के टुकड़े को बारीक काटकर उबाल लें। चाहें तो इसमें स्वादानुसार शक्कर भी मिला सकते हैं। दिन में तीन बार खाना खाने के बाद इसका सेवन करें। पीरियड्स में दर्द के दौरान अदरक का सेवन भी तुरंत राहत पहुंचाता है।

कई बार पीरियट्स के दौरान फ्लो ठीक तरीके से न हो पाने में भी महलिओं को अधिक दर्द होता है। ऐसै में पपीते का सेवन एक बेहतरीन उपाय है। इसके सेवन से पीरियड्स के दौरान फ्लो ठीक संतुलित तरीके से होता है जिससे दर्द कम होता है।

पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी की थैली से पेट और कमर की सिकाई करें। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

जिन महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है उन्हें मासिक धर्म से संबंधित समस्याएं अधिक होती हैं। ऐसे में न सिर्फ पीरियड्स बल्कि हमेशा ही दूध व डेयरी उत्पाद का सेवन महलिओं के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

इस दौरान आप हल्के व्यायाम जैसे- योगा कर सकते हैं। इसके साथ ही टहलने से भी आपको दर्द से आराम मिलेगा।इस दौरान वजनदार काम करने से बचें। बता दें कि एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन निकलता है, ऐंठन को कम करता है। 

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा