Phone Blast Reasons: सावधान! कहीं आपका भी फोन न बन जाए 'बम'

Author: Vidhan News Desk Published Date: 27/11/2023

Photo Credit: Google

कई बार स्मार्टफोन या फिर इसके बैटरी के ब्लास्ट होने के हादसे मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट तो कई बार यूजर्स की लापरवाही के कारण होते हैं।

लापरवाही है बड़ा कारण

Photo Credit: Google

अमूमन इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स और फोन में तभी आग लगती है जब पावर सप्लाई में कोई समस्या होती है या फिर डिवाइस ज्यादा गर्म हो जाता है।

ज्यादा गर्म होने पर ब्लास्ट

Photo Credit: Google

इस्तेमाल के दौरान अगर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स गर्म होने लगे तो तत्काल इसे ऑफ कर देना चाहिए। इससे किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सकता है।

गर्म होने पर करें ऑफ

Photo Credit: Google

आमतौर लोग अपने फोन को चार्ज करने के लिए लोकल या फिर ज्यादा पावर वाले चार्जर का उपयोग कर लेते हैं। इससे पावर सप्लाई में दिक्कत आती है और उसमें आग लगने या फिर ब्लास्ट जैसी स्थिति पैदा हो जाती है।

लोकल चार्जर का इस्तेमाल खतरनाक

Photo Credit: Google

फोन को हमेशा उसके ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। दरअसल गलत चार्जर से फोन को चार्ज करने पर उसकी बैटरी गर्म होने लगती है और ब्लास्ट का कारण भी बन जाती है।

ओरिजिनल चार्जर से ही करें चार्ज

Photo Credit: Google

स्मार्टफोन की मेमोरी 75-80 फीसदी तक फूल होने पर इस पर ज्यादा लोड पड़ता है और यह हीट होने लगती है और कई बार ब्लास्ट का कारण भी बन जाती है। ऐसे में फोन में एक साथ बहुत सारे ऐप्स ओपन ना करें।

एक साथ ना खोलें बहुत सारे ऐप्स

Photo Credit: Google

अक्सर लोग रात को अपने फोन को चार्जिंग में लगाकर छोड़ देते हैं। इसे फोन ओवरहीट हो जाता है और चार्जर में शॉर्ट सर्किट समस्या हो जाती है, इसके कारण कई बार यह ब्लास्ट भी कर जाता है।

रात में चार्जिंग में लगाकर न छोड़ें फोन

Photo Credit: Google

फोन को चार्जिंग में लगाकर कॉल करना बहुत ही खतरनाक है। फोन को चार्ज करते समय बात करने से बैटरी का चार्जिंग और खपत दोनों एक साथ होने फोन जल्दी गर्म हो जाता है और ब्लास्ट का खतरा काफी बढ़ जाता है।

चार्जिंग के दौरान कॉल करना खतरनाक

Photo Credit: Google

गेम खेलते वक्त ऐसे ही गर्म हो जाता है, ऊपर चार्जिंग के समय भी फोन हीट होता है। ऐसे में फोन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और किसी बड़े हादसा का भी कारण बन जाता है।

गेम खेलते वक्त न करें चार्ज

Photo Credit: Google

फोन को पिछले पॉकेट रखने से इसके बॉडी या स्क्रीन पर ज्यादा वजन पड़ता है, इससे भी इसके ब्लास्ट करने की संभावना बनी रहती है।

फोन को पिछले पॉकेट रखने से बचें

Photo Credit: Google

अक्सर लोग गाड़ी से चलते वक्त फोन को उसकी डैशबोर्ड पर रखकर छोड़ देते हैं। डैशबोर्ड पर होने और सीधी धूप पड़ने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है और कई बार यह भी इसके ब्लास्ट का कारण बन जाता है।

गाड़ी के डैशबोर्ड पर न रखें फोन

Photo Credit: Google

बातचीत के दौरान अक्सर फोन में पसीना लग जाता है। पसीना, पानी या फिर कोई दूसरा लीक्विड फोन को खराब कर सकता है। इससे फोन के ब्लास्ट करने की आशंका काफी बढ़ जाती है।

पानी और पसीना से रखें दूर

Photo Credit: Google

फोन के गिरने उसके बैटरी के अंदरूनी हिस्से में खराबी आने की आशंका रहती है। इससे इसके बैटरी के शॉर्ट-सर्किट, ओवरहीट जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे बैटरी में थोड़ी भी दक्कत होने पर तत्काल इसे बदल देना चाहिए।

फोन को गिरने से बचाएं

Photo Credit: Google

Realme V50 And V50s Launch:: 8GB RAM और 13MP कैमरे के साथ Realme V50 और V50s लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

और ये भी पढ़ें