Phulera Dooj 2024: आज फुलेरा दूज को भगवान कृष्ण को चढ़ाए ये 6 फुल, दाम्पत्य जीवन की परेशानियां होगी दूर 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 12/03/2024

Photo Credit: Google

फुलेरा दूज के दिन मुख्य रूप से राधा कृष्ण की पूजा की जाती है. जिस इंसान की जिंदगी में प्रेम का भाव हो उसे इस दिन मुख्य रूप से पूजा करनी चाहिए इससे दांपत्य जीवन की परेशानियां दूर होगी.   

फुलेरा दूज का महत्व   

Photo Credit: Google

आज 12 मार्च को मनाया जाएगा फुलेरा दूज

Photo Credit: Google

आज 12 मार्च को फुलेरा दूज का त्यौहार मनाया जा रहा है. आज के दिन से होली की शुरुआत होती है.     

शादी के बाद पति-पत्नी में प्रेम खत्म हो गया है, रिश्तों में दूरियां आने लगी है तो फुलेरा दूज के लिए राधा-कृष्ण को कुमुदिनी के फूल अर्पित करें. इससे वैवाहिक जीवन में फिर से खुशियां लौट आती है.   

कुमुदिनी फूल

Photo Credit: Google

फुलेरा दूज वाले दिन एक पीले कपड़े में हरसिंगार के 7 फूलों के साथ हल्दी की गांठ बांधें और फिर इसे श्रीकृष्ण के चरणों में अर्पित करें. कहते हैं अच्छा जीवनसाथी पाने की कामना पूर्ति के लिए ये उपाय बहुत लाभकारी है.  

हरसिंगार फूल 

Photo Credit: Google

फुलेरा दूज ब्रज में मुख्य रूप से मनाया जाने वाला त्योहार है. इस दिन श्रीकृष्ण को कृष्ण कमल अर्पित करें. मान्यता है इससे तरक्की में आ रही बाधाएं दूर होती है. व्यापार में अच्छा मुनाफा होता है. नौकरी में हर ओर सफलता मिलती है.      

कृष्ण कमल 

Photo Credit: Google

फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण को वनमाला का हार पहनाएं. एक ही हार दोनों की मूर्ति पर आ जाएं इस तरह पहनाएं. कहते हैं इससे लव लाइफ में आ रही समस्याएं खत्म होती है. लव मैरिज में अड़चने नहीं आती. 

      वनमाला फूल -   

Photo Credit: Google

मालती या गुलाब फूल - कन्या के विवाह में विलंब हो रहा है तो फुलेरा दूज पर राधा-कृष्ण का मालती या गुलाब के फूलों से श्रृंगार करें“ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा”मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे भक्त की इच्छाएं पूरी होगी.   

गुलाब या मालती 

Photo Credit: Google

रजनीगंध फूल - ये फूल शादीशुदा जीवन में खुशियां लाता है. फुलेरा दूज के दिन घर के पूर्व और उत्तर दिशा में रजनीगंधा का पौधा अवश्य लगाना चाहिए.

रजनीगंधा 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें