VrindaVan Holi 2024:  होली पर  वृंदावन  2 दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरूर एंजॉय करें इन मंदिर परिसरों में होली और हुडदंग

Author: Deepika Sharma Published Date: 6/03/2024

Photo Credit: Google

होली पर  वृंदावन  2 दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरूर एंजॉय करें इन मंदिर परिसरों में होली और हुडदंग

वृंदावन की होली की धूम

Photo Credit: Google

वृंदावन में पहले से ही होली का जश्‍न शुरू हो गया है यहां देश ही नहीं, विदेशी सैलानी भी बड़ी संख्‍या में जुटते हैं, यहां आपको हर जगह  मंदिर परिसरों में होली और हुडदंग देखने को मिलेगा।

 होली का जश्‍न शुरू

Photo Credit: Google

 अगर आप भी वृंदावन की होली में हिस्‍सा लेने की सोच रहे हैं तो आप वृंदावन घूमने का पूरा प्लान इस तरह बनाएं कि आसानी से हर जगह को एक्‍सप्‍लोर कर पाएंगें।

जरूर घूमें यहां

Photo Credit: Google

होली के दौरान वृंदावन की यात्रा की शुरुआत आप बांके बिहारी मंदिर से कर सकते हैं। यहां की होली दुनिया भर में फेमस है और इसी मंदिर के आसपास होली की सबसे ज्‍यादा रौनक भी दिखती है।

बांके बिहारी मंदिर

Photo Credit: Google

बांके बिहारी मंदिर के पास स्थि‍त इस्कॉन मंदिर के इर्दगिर्द भी सैलानियों का जमघट देखने को मिलता है। सफ़ेद टाइल्स से बने इस खूबसूरत मंदिर में फूलों की होली होती है।

इस्कॉन मंदिर

Photo Credit: Google

प्रेम मंदिर को वृंदावन के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। आप अपने दूसरे दिन की यात्रा की शुरुआत इस मंदिर परिसर से कर सकते हैं। सफेद संगमरमर के इस खूबसूरत मंदिर परिसर में भगवान कृष्ण के सभी रूपों को प्रदर्शित किया गया है।

प्रेम मंदिर

Photo Credit: Google

गोविंद देव जी मंदिर यहां के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। यह मंदिर सात मंजिलों का है जिसे पत्‍थरों से बनाया गया था। हालांकि अभी यहां 3 मंजिल ही बचे हैं। यहां भी होली बड़े ही धूम धाम के साथ मानना जाता है।

गोविंद देव जी मंदिर

Photo Credit: Google

अंतिम दिन आप कृष्ण जन्मस्थली को जरूर एक्‍सप्‍लोर करें। यहां भी होली के कई दिनों पहले से ही रौनक नजर आने लगती है और गली गली में लोग रंग गुलाल खेलते नजर आते हैं।

कृष्ण जन्मस्थली

Photo Credit: Google

यहां के अंदरूनी परिसर में भी आप सैलानी के रूप में प्रवेश पा सकते हैं और होली खेल सकते हैं। ये जगह रेलवे स्‍टेशन के काफी करीब है।

 होली की धूम

Photo Credit: Google

Khatu Shyam Darshan: जा रहे हैं खाटू बाबा के मंदिर, तो इन बातों का रखें ध्यान..

और ये भी पढ़ें