Pomegranate Peel Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है अनार का छिलका, जानिए इसके फायदे   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 20/03/2024

Photo Credit: Google

अनार एक ऐसा फल है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अनार का सेवन करने से खून की कमी से लेकर दिल की बीमारियां तक दूर करने में मदद मिल सकती है।    

फायदेमंद है अनार 

Photo Credit: Google

छिलकों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, फ्लेवोनॉइड्स, टैनिन, कैल्शियम, पोटेशियम आदि पाए जाते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

पोषक तत्व 

Photo Credit: Google

आज हम आपको अनार के छिलकों के फायदों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके बारे में जानकर आप इन्हें फेकने की गलती दोबारा नहीं करेंगे। आइए जानते हैं, अनार के छिलकों से क्या लाभ मिल सकते हैं। 

अनार के छिलकों के फायदे  

Photo Credit: Google

अनार के छिलकों में पॉली-फिनॉल्स और फ्लेवोनोइड्स के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट्स भी काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।  

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर 

Photo Credit: Google

अनार के छिलकों में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन की समस्या को कम करते हैं। इंफ्लेमेशन बढ़ने की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इन परेशानियों को दूर करने में अनार के छिलके काफी मददगार साबित हो सकता है। 

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

Photo Credit: Google

अनार के छिलके सूजन कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। यह कोलेस्ट्रोल कम करने में भी मदद करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। 

दिल के लिए फायदेमंद 

Photo Credit: Google

अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करते हैं। यह स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और कोलेजन को बढ़ाने में भी मदद करता है। 

स्किन के लिए भी फायदेमंद 

Photo Credit: Google

अनार के छिलकों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन दुरुस्त रखता है। फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है, जो गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।  

पाचन सुधारता है 

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें