Pre Wedding Diet Plan: शादी में सबसे हसीन दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 11/05/2024

Photo Credit: Google

हर लड़की का सपना होता है कि वह अपनी शादी के दिन सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखें। इसके लिए वह तरह-तरह के मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है। 

शादी   

Photo Credit: Google

डायट प्लान  

Photo Credit: Google

मेकअप प्रोडक्ट के साथ आप अपने डाइट प्लान का ध्यान रखकर भी बेहद खूबसूरत दिख सकती हैं और शादी के दिन अलग लुक पा सकती हैं।  

पालक जैसी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए और सी से भरपूर होती हैं, जो कोलेजन के उत्पादन, चिकनी और युवा त्वचा को बढ़ावा देने के लिए बहुत आवश्यक हैं। अपनी शादी के दिन प्राकृतिक चमक पाने के लिए आप इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकती हैं। ये त्वचा के साथ-साथ आपकी आंखों के लिए भी बहुत अच्छा है।  

पालक     

Photo Credit: Google

एवोकाडो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। स्वस्थ वसा और विटामिन से भरपूर एवोकाडो त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करते हैं, जिससे त्वचा में नमीयुक्त चमक मिलती है। आप इस लाभकारी फल को टोस्ट पर या सलाद में डालकर या ऐसे ही खा सकती हैं। इससे त्वचा को पोषण मिलेगा।   

एवोकाडो     

Photo Credit: Google

अंकुरित अनाज त्वचा के लिए फायदेमंद है। अंकुरित अनाज में मूंग, चना, मेथी के बीज, मूंगफली इत्यादि का सेवन कर सकती हैं। इनमें आपको प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स व विटामिन मिल जाएंगे। यह त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत करने में भी मदद करते हैं। 

अंकुरित अनाज

Photo Credit: Google

हल्दी में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं। यह लालिमा और सूजन को कम कर सकती है, जिससे आप तरोताजा और जीवंत दिख सकती हैं। सोते समय दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे काली मिर्च के साथ गर्म करें। इसका सेवन करें। 

हल्दी     

Photo Credit: Google

रास्पबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी में से अपना पसंदीदा फल चुनकर सेवन कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ये छोटे-छोटे फल आपकी त्वचा को युवा और जीवंत बनाए रखते हुए मुक्त कणों को दूर रखने में मदद करते हैं। त्वचा चमक को बढ़ाने के लिए इन्हें सुबह दही में मिलाकर या दिन में खाएं।   

बेरी     

Photo Credit: Google

बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देते हैं। बस हर दिन भर बादाम खाएं और त्वचा को चमकदार बनाएं। इसके साथ ही बादाम प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, यह ऊर्जा देने के साथ मांसपेशियों के विकास और रखरखाव में योगदान भी देता है।

बादाम      

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें