Protein For Vegetarians: प्रोटीन का भंडार होते हैं ये 5 वेजीटेरियन फूड, खाने से मिलती है ताकत 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 11/07/2024

Photo Credit: Google

कई वेजिटेरियन्‍स के मन में अक्सर ये सवाल रहता है कि क्या वाकई इस तरह की डाइट से शरीर को उसकी जरूरत के हिसाब का प्रोटीन मिल पाता है। 

प्रोटीन से जुड़े डाइट 

Photo Credit: Google

अंडा मुर्गी आदि में होता है प्रोटीन 

Photo Credit: Google

बताते हैं कि अगर सही तरीके से वेजिटेरियन फूड्स का सेवन किया जाए, तो अंडे-मुर्गी के सेवन से भी ज्यादा प्रोटीन हासिल किया जा सकता है।   

मूंगफली का सेवन करने से भी शरीर को प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है। बता दें, कि आधा कप मूंगफली में करीब 20.5 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा यह आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, जिससे हार्ट हेल्थ भी दुरुस्त होती है। 

मूंगफली   

Photo Credit: Google

प्रोटीन के मामले भी सोयाबीन भी किसी से पीछे नहीं है। वीगन डाइट वालों के लिए तो ये शानदार ऑप्शन है। प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक इन 100 ग्राम सोया चंक्स में करीब 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। अंडा न खाने वाले लोगों के लिए यह बेस्ट प्रोटीन सोर्स है।  

सोयाबीन   

Photo Credit: Google

वेजिटेरियन लोगों को अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। बता दें, कि दूध, पनीर, दही आदि प्रोटीन के बेस्ट सोर्स होते हैं, जो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होने देते हैं। 

डेयरी प्रोडक्ट्स 

Photo Credit: Google

भारतीय खान पान में दाल का इस्तेमाल खूब किया जाता है, ऐसे में बता दें कि इसकी एक कटोरी में 12 ग्राम तक प्रोटीन होता है। साथ ही, इसके सेवन से शरीर को कई अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं। इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया आपकी गट हेल्थ को भी दुरुस्त रखते हैं।

दाल   

Photo Credit: Google

ब्रोकली की गिनती भी हाई प्रोटीन फूड्स में की जाती है। इसके एक मध्यम आकार के पीस में करीब 4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें शामिल कई अन्‍य विटामिन और मिनरल्स भी इसे वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का पावर पैक बनाते हैं।  

ब्रोकली   

Photo Credit: Google

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें