Author:JYOTI MISHRA Published Date: 10/05/2024

Photo Credit: Google

Pumpkin Seed Benefits: सेहत के लिए औषधि के समान है कद्दू का बीज, खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे  

छोटे अंडाकार आकार के कद्दू के बीज जिन्हें पेपिटस भी कहा जाता है, पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. नट्स की तरह, कद्दू के बीज ओमेगा -6 फैटी एसिड सहित प्रोटीन और असंतृप्त वसा का एक बड़ा स्रोत हैं. कद्दू के बीज खाने के फायदे कमाल के होते हैं.  

कद्दू का बीज 

Photo Credit: Google

कद्दू के बीज ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. ये बीज भी सुपाच्य प्रोटीन में समृद्ध हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करनें में मददगार माने जाते हैं. डायबिटीज रोगी इन बीजों को डाइट में शामिल कर काफी फायदा ले सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी

Photo Credit: Google

ज्यादातर लोगों को फिटनेस क्रेज वजन कम करने पर टिका है. कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको अधिक समय तक फुल रखने में मदद करते हैं. कद्दू के बीजों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपको तृप्त रखता है और आपको अनहेल्दी खाने से रोकता है. 

वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं 

Photo Credit: Google

कद्दू के बीजों में क्यूक्रबिटासिन होता है, जो एक अनोखा एमिनो एसिड है जो बालों के विकास में मदद करता है. ये विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं, जो बालों ग्रोथ में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

बालों की ग्रोथ के लिए कमाल

Photo Credit: Google

कद्दू के बीज में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचा सकते हैं. यह बदले में आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में भी सहायक हो सकते हैं. 

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं कद्दू के बीज

Photo Credit: Google

 कद्दू के बीज में स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. इन छोटे बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. 

दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन 

Photo Credit: Google

कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, जो एक न्यूरोकेमिकल है जिसे एक प्राकृतिक नींद को प्रेरित करने वाला माना जाता है. ये ट्रिप्टोफैन में भी समृद्ध हैं, एक एमिनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है..   

बेहतर नींद लेने में मददगार

Photo Credit: Google

कद्दू के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. जोड़ों के दर्द के इलाज में बीज एक आसान घरेलू उपाय के रूप में काम करता है. सर्दियों में इन बीजों का सेवन आपके लिए कमाल कर सकता है.  

सूजनरोधी

Photo Credit: Google

कम जिंक लेवल शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी और पुरुषों में बांझपन के जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है. चूंकि कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, इसलिए इनके सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. 

शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार 

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें