Relationship Tips: लव मैरिज के लिए माता-पिता की चाहिए रजामंदी, तो इन टिप्स को करें फ़ॉलो  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 29/02/2024

Photo Credit: Google

भारत में ऐसा माना जाता है कि शादी सिर्फ दो लोगों के बीच में नहीं बल्कि दो परिवारों के बीच में होती है.  

शादी है दो परिवारों का मेल 

Photo Credit: Google

लव मैरिज करने के लिए कपल्स को अपने घर वालों को मनाना पड़ता है और उसके लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है. इन दौरान कपल्स के मन में यह भी डर रहता है कि उनके पेरेंट्स शादी के लिए मानेंगे या नहीं.  

माता-पिता की रजामंदी है जरूरी 

Photo Credit: Google

कई बार ऐसा होता है कि लव मैरिज के लिए पेरेंट्स नहीं मानते. हेलो की पेरेंट्स को मनाने के लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं. इससे आपके पैरेंट्स मान जाएंगे. 

लव मैरिज के लिए नहीं मानते पेरेंट्स 

Photo Credit: Google

कई लोगों को तो अपने पेरेंट्स को मनाने में सालों लग जाते हैं. तो अगर आप भी लव मैरिज करना चाहते हैं और इसके लिए अपने पेरेंट्स की रजामंदी चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

पेरेंट्स की रजामंदी के लिए इन टिप्स को करें फॉलो  

Photo Credit: Google

बहुत से घरों में कई तरह की कम्युनिकेशन बाउंड्रीज होती हैं. जिससे पेरेंट्स और बच्चों के बीच में एक बहुत बड़ा गैप आ जाता है. अगर आपको लव मैरिज के लिए अपने पेरेंट्स को मनाना है तो आपको इन बाउंड्रीज को तोड़ना होगा.

बाउंड्रीज को तोड़ें

Photo Credit: Google

पेरेंट्स के साथ कम्युनिकेशन बाउंड्रीज को तोड़ने के बाद उसने अपनी शादी के टॉपिक पर बात करें. यह जानने की कोशिश करें कि वह किस तरह की बहू या दामाद चाहते हैं. 

शादी की बातें

Photo Credit: Google

अब जब बातचीत शुरू हो गई है, तो निर्णय लें और देखें कि आपके पेरेंट्स में से कौन उस चीज की ओर झुक रहा है जो आप चाहते हैं.आपको कम से कम एक पेरेंट को विश्वास में लेना होगा और फिर अपने पार्टनर को उनसे मिलवाना होगा. 

पेरेंट्स में से किसी एक का कॉन्फिडेंस जीतें

Photo Credit: Google

सभी रिश्तेदार लव मैरिज के खिलाफ नहीं होते हैं. उनकी मदद लें, खासतौर पर उन लोगों की जो आपके अपने पेरेंट्स से बड़े हैं जिनका वे सम्मान करते हैं. यह दादा-दादी या बड़े चाचा-चाची भी हो सकते हैं. यदि किस्मत आपके साथ है, तो वे आपके पेरेंट्स को मनाने में सफल होंगे.

रिश्तेदारों की मदद

Photo Credit: Google

Money Plant Vastu: घर में इस जगह लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा आपका भाग्य...

और ये भी पढ़ें