Pigmentation Tips: झाइयों को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 घरेलू उपाय, खिला-खिला दिखेगा त्वचा   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 09/05/2024

Photo Credit: Google

त्वचा पर काले धब्बे या रंग का असमान होना एक आम समस्या है, जिसे हाइपरपिगमेंटेशन या झाइयां कहते हैं. यह सूरज की किरणों के अत्यधिक संपर्क, मुंहासों के दाग, केमिकल वाले प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल और उम्र बढ़ने के कारण हो सकता है. 

त्वचा के काले धब्बे 

Photo Credit: Google

वैसे तो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने के लिए कई महंगे उपचार मौजूद हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो कारगर साबित हो सकते हैं. यहां आप ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जान सकते हैं. 

हाइपरपिगमेंटेशन दूर कर सकते हैं घरेलू उपाय 

Photo Credit: Google

त्वचा की खूबसूरती बनाना बहुत ही जरूरी है.बढ़ते उम्र के साथ त्वचा की डलनेस बढ़ने लगती है और त्वचा खराब होने लगता है.   

त्वचा की खूबसूरती  

Photo Credit: Google

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है. वहीं नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो प्राकृतिक ब्लीचिंग का काम करता है. 

दही और नींबू का पेस्ट 

Photo Credit: Google

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. वहीं, एलोवेरा जेल त्वचा को पोषण देता है और दाग कम करने में सहायक होता है. 

हल्दी और एलोवेरा जेल 

Photo Credit: Google

बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो डेड सेल्स को हटाने में मददगार साबित होता है. जबकि गुलाब जल त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और रंगत निखारता है. ऐसे में झाइयां को खत्म करने के लिए इस पेस्ट लगाना बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

बेसन और गुलाब जल  

Photo Credit: Google

टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन पाया जाता है जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है. ऐसे में रूई की मदद से प्रभावित जगह पर टमाटर का रस लगाएं और इसे 15 मिनट बाद धो लें. 

टमाटर का रस

Photo Credit: Google

पपीता में पपीइन नामक एंजाइम होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो रंगत को निखारता है.

पपीता का पेस्ट 

Photo Credit: Google

Money Plant Vastu: घर में इस जगह लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा आपका भाग्य...

और ये भी पढ़ें