Rose Benefits: सिर्फ पूजा पाठ में ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में भी काम आता है गुलाब का फूल, जाने फायदे   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 04/04/2024

Photo Credit: Google

गुलाब के पौधों में मौजूद फायदेमंद घटक फ्लैवोनोइड्स, एंथोकाइनिन, टेपेपेन्स और ग्लाइकोसाइड्स होते हैं। इस पौधे में मर्सीन, कैम्पेरफोल, क्वार्सेटिन, कार्बोक्साइलिक एसिड इत्यादि भी पाए जाते हैं।

शरीर के लिए फायदेमंद

Photo Credit: Google

एंटीसेप्टिक गुण 

Photo Credit: Google

गुलाब संयंत्र में मौजूद फ्लैवोनोइड्स, एंटीड्रिप्रेसेंट गुण प्रदर्शित करते हैं। संयंत्र के निकालने को वैज्ञानिक रूप से अमीलाइड β को कम करने के लिए साबित किया गया है। जो अल्जाइमर रोग का रोगजनक कारण है।   

गुलाब से निकाला गया नया यौगिक साइनाइडिन-3-ओ-β-glucoside (अनुसंधान मध्य चरणों में है) के रूप में जाना जाता है। दिल के कार्य में सुधार करने के लिए प्रभावी हो सकता है।    

दिल के लिए फायदेमंद 

Photo Credit: Google

गुलाब का तेल जीवाणुओं के खिलाफ जीवाणुरोधी गतिविधि दिखाता है जैसे कि स्यूडोमोनास एरुजिनोसा, क्रोमोबाक्टेरियम व्हायरेसियम, इरविनिया कैरोतोवोरा, एस्चेरीचिया कोलाई, बी सबलिटिस इत्यादि। गुलाब का पौधा, कई औषधीय पौधों के समान एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों को भी दिखाता है।  

जीवाणुरोधी   

Photo Credit: Google

गुलाब का फूल त्वचा के जीवनकाल को एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण बढ़ा सकता है। गुलाब संयंत्र में पाए गए इथेनॉलिक यौगिक एंटी-लिपेज प्रभाव दिखाता है। 

त्वचा के लिए फायदेमंद 

Photo Credit: Google

गुलाब का तेल मूत्र पथ, कोलन और पेट के मतली, अल्सर, निर्जलीकरण, संक्रमण के इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, यह अंगूर और बादाम जैसे अन्य यौगिकों के संयोजन में प्रयोग किया जाता है।   

संक्रमण में फायदेमंद

Photo Credit: Google

गुलाब पंखुड़ियों से बनी चाय यकृत में पित्त के स्राव को बढ़ा सकती है और पित्त मूत्राशय की सफाई में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह ब्रोन्कियल संक्रमण और गले की गले के लक्षणों को भी कम कर सकता है।  

मूत्राशय की सफाई 

Photo Credit: Google

गुलाब के पौधों की फारसी किस्म से तैयार गुलाब का पानी (भाप आसवन द्वारा) कब्ज से राहत दे सकता है। रक्त को शुद्ध कर सकता है, और मन की सकारात्मकता को बढ़ा सकता है। यह चिकन पॉक्स और खसरा के इलाज में भी प्रयोग किया जाता है। 

चिकन पॉक्स में फायदेमंद 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें