Author:JYOTI MISHRA Published Date: 05/06/2024

Photo Credit: Google

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, वरना नाराज हो जाएंगे शनिदेव 

शनि जयंती के दिन कांच की वस्तुएं खरीदना वर्जित माना गया है. यानी इस दिन बाजार से शीशे की वस्तुएं खरीदकर घर नहीं लानी चाहिए.

कांच की वस्तुएं न खरीदें 

Photo Credit: Google

शनि जयंती के दिन घर में लोहे से बनी चीजें न लेकर आएं. शनि के विशेष काल में लोहे की वस्तुएं खरीदने से शनिदेव नाराज होते हैं और उनकी बुरी नजर आपको कंगाल कर सकती है.

लोहे से बनी चीज ना खरीदें 

Photo Credit: Google

शनि जयंती के दिन पवित्र पौधे जैसे कि तुलसी, दुर्वा, बेल पत्र, पीपल के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करने से भी शनि का प्रकोप आपको घेर सकता है. 

पीपल के पत्ते ना तोड़े   

Photo Credit: Google

इस दिन पैसों के लेन-देन से बचने की कोशिश करें. किसी व्यक्ति से कर्ज लेकर रुपया घर न लाएं. झूठ बोलने, क्रोध करने और किसी की संपत्ति पर कब्जा करने से भी बचें.  

पैसों की लेनदेन ना करें  

Photo Credit: Google

शनि जयंती के दिन कोरे वस्त्र यानी नए कपड़े या नए जूते-चप्पल नहीं खरीदने चाहिए. इस तरह की नई चीजें खरीदकर घर लाना शुभ नहीं माना जाता है.  

नए कपड़ों की खरीदारी ना करें

Photo Credit: Google

शनि जयंती के दिन घर में रहने का प्रयास करें, घर से बाहर न निकलें. इस दिन जरूरी हो तो ही यात्रा करें, अन्यथा यात्रा बाद में करना ही बेहतर होगा.   

यात्रा न करें 

Photo Credit: Google

शनि देव को गरीबों और असहाय व्यक्तियों की रक्षक कहा जाता है. गरीबों और असहाय लोगों को परेशान या अपमानित करने वाला शख्स शनि की नजर में दंड का पात्र होता है. इसलिए ऐसा काम करने से हमेशा बचें.  

गरीबों को अपमानित न करें 

Photo Credit: Google

इस दिन घर पर तेल नहीं लाना चाहिए और न ही तेल से शरीर पर मालिश करनी चाहिए. इसके अलावा शनिवार को शनिदेव को तेल में काले तिल चढ़ाने से लाभ होता है.  

तेल नहीं लाना चाहिए 

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें