Shiva Rudrabhishek 2024: इस विधि से करें रुद्राभिषेक, मिलेगा पूजा का पूरा फल...

Author: Deepika Sharma Published Date: 23/07/2024

Photo Credit: Google

जानिए सावन में रुद्राभिषेक की विधि और ज़रूरी पूजन सामग्री सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए इस विधी से करना चाहिए रुद्राभिषेक

सावन में रुद्राभिषेक

Photo Credit: Google

शिव जी का प्रिय महीना सावन 22 जुलाई 2024 से शुरू हो रहा है। सावन में रुद्राभिषेक भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। रुद्राभिषेक एक पूजा और धार्मिक कृत्य है, जो भगवान शिव के भक्तों द्वारा किया जाता है।

शिव जी का प्रिय महीना

Photo Credit: Google

रुद्राभिषेक में मंत्रोच्चार के साथ शिवलिंग पर जल, पंचामृत, धूप, दीप और बिल्वपत्र चढ़ाए जाते हैं। रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है। आज इस आलेख में हम आपको बता रहे हैं रुद्राभिषेक का महत्व और इसकी विधी।

रुद्राभिषेक का महत्व

Photo Credit: Google

रुद्राभिषेक दो शब्दों रुद्र और अभिषेक से मिलकर बना है। भगवान शिव को रुद्र भी कहा जाता है। अभिषेक का अर्थ है स्नान कराना। इस तरह रुद्राभिषेक का अर्थ है भगवान शिव का अभिषेक करना।

क्या होता है रुद्राभिषेक

Photo Credit: Google

रुद्राभिषेक के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में मुख्य रूप से जल, दूध, घी, दही, शहद, सुगंध, धूप, दीप, पुष्प, बेलपत्र, शमी के फूल, रुद्राक्ष, माला, कुश आदि शामिल हैं।

रुद्राभिषेक के लिए आवश्यक सामग्री

Photo Credit: Google

कहा जाता है कि शिवरात्रि, प्रदोष और सावन सोमवार के दौरान भगवान शिव सभी शिवलिंगों में विराजमान रहते हैं। ऐसे में यह समय रुद्राभिषेक के लिए सबसे अच्छा है।

रुद्राभिषेक कब करन चाहिए

Photo Credit: Google

झगड़े दूर करने के लिए दही से रुद्राभिषेक करना चाहिए। अच्छे स्वास्थ्य के लिए भांग से रुद्राभिषेक करना चाहिए। वंश वृद्धि के लिए घी की धारा से रुद्राभिषेक करना चाहिए।

रुद्राभिषेक के प्रकार

Photo Credit: Google

ग्रह दोष दूर करने के लिए गंगाजल से रुद्राभिषेक करना चाहिए। धन प्राप्ति के लिए गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करना चाहिए। घर में सुख-शांति के लिए दूध से रुद्राभिषेक करना चाहिए।

रुद्राभिषेक के प्रकार

Photo Credit: Google

घर में सुख-शांति के लिए दूध से रुद्राभिषेक करना चाहिए।शिक्षा में सफलता के लिए शहद से रुद्राभिषेक करना चाहिए। शत्रुओं को परास्त करने के लिए भस्म से रुद्राभिषेक करना चाहिए

धार्मिक महत्व

Photo Credit: Google

Sawan 2024 Start: सावन में भोले को करना है खुश, तो शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, मनोकामनाएं होगी पूरी...

और ये भी पढ़ें