Skin Care: फेशियल करने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना चेहरा हो जाएगा खराब 

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 22/04/2024

Photo Credit: Google

फेशियल ऐसा स्किन ट्रीटमेंट जो चेहरे के निखार को बढ़ाने के साथ बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में असरदार माना जाता है, लेकिन कई महिलाओं को फेशियल के बाद रैशेज, दाने और खुजली की समस्या हो जाती है।     

फेशियल से बढ़ती है खूबसूरती 

Photo Credit: Google

फेशियल करवाने के तुरंत बाद या उस पूरे दिन चेहरे पर साबुन या फेस वॉश का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। चेहरे को धोने के लिए नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करें। साथ ही चेहरे को रगड़कर भी नहीं पोंछना है।      

चेहरा न धोएं 

Photo Credit: Google

फेशियल करवाने के तुरंत बाद धूप के संपर्क में आने से भी बचें। फेशियल के बाद स्किन पोर्स खुल जाते हैं और धूप पड़ने से एलर्जी होने की पूरी-पूरी संभावना रहती है। अगर धूप में निकलना ही है, तो चेहरे को अच्छे से कवर करके निकलें। 

धूप से बचें 

Photo Credit: Google

अगर आप किसी शादी-पार्टी में ग्लो के लिए फेशियल करवा रही हैं, तो उसे कम से कम दो दिन पहले करा लें। उसी दिन फेशियल करवा कर अगर आप रात को चेहरे पर मेकअप करेंगी, तो पूरे चांसेज हैं रैशेज होने के। 

स्किन केयर प्रोडक्ट्स न करें यूज 

Photo Credit: Google

फेशियल के बाद स्किन पोर्स खुल जाते हैं और फिर जब आप केमिकल बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो ये स्किन में समा जाते हैं. जिससे रैशेज, दाने और खुजली जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।   

फेशियल के बाद बरतें सावधानी

Photo Credit: Google

यह रेडनेस, जलन और सूजन जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। क्योंकि एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर इसे रैशेज या सूजन वाली जगह अप्लाई करें और आधे घंटे बाद धो लें।

एलोवेरा 

Photo Credit: Google

रैशेज और खुजली की प्रॉब्लम दूर करने में ठंडे पानी का सेक लेना भी असरदार होता है। कॉटन के कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर रैशेज वाली जगह रखें। इसके अलावा सूती कपड़े में बर्फ का टुकड़े लपेटकर चेहरे पर हल्के हाथों से प्रेस करें। ये भी सूजन व जलन से तत्काल राहत दिलाता है। 

ठंडे पानी का सेक

Photo Credit: Google

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया। होता है, जिसमें एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो स्किन इन्फेक्शन से लड़ने में मददगार होते हैं।

नारियल का तेल

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें