Author: JYOTI MISHRA Published Date: 25/07/2024

Photo Credit: Google

Skin Care: चेहरे पर होने वाले अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो जाने इससे छुटकारा पाने के उपाय

शरीर में कॉर्टिसोल होर्मोन स्तर बढ़ने से फेशियल हेयर्स की ग्रोथ  बढ़ जाती है। होर्मोनल असंतुलन के कारण चिन, फोरहेड और कानों के नज़दीक बाल उगने लगते हैं।     

क्यों हो जाते हैं चेहरे पर अनचाहे बाल 

Photo Credit: Google

अनचाहे बालों से खूबसूरती खराब होती है और इससे लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं.    

खूबसूरती में दाग है अनचाहे बाल 

Photo Credit: Google

चेहरे पर दिखने वाले बालों की समस्या (facial hair) को दूर करने के लिए बेसन और हल्दी बेहद फायदेमंद है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, आधे नींबू का रस और 1/2 चम्मच चंदन का पेस्ट लें। इन सभी कों मिक्स कर लें। अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।  

बेसन और हल्दी 

Photo Credit: Google

एक कटोरी में 1 चम्मच चीनी और आधे नींबूं का रस लेकर मिक्स करें। इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिला लें। इस थिक पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चीक्स और फोरहेड पर मलें। ये स्क्रब चेहरे को एक्सफोलिएट करने में मददगार साबित होता है।

नींबू और चीनी 

Photo Credit: Google

चेहरे को ब्राइट बनाने के लिए एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाएं। अब इस घोल को चेहरे, गर्दन और बाजूओं पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और चेहरे को धो लें। इसे आप सप्ताह में 2 से 3 बार अप्लाई कर सकते हैं।  

शहद और नींबू

Photo Credit: Google

चेहरे को रूखेपन और फेशियल हेयर (facial hair) की समस्या से बचाने के लिए 2 चम्मच लाल मसूर दाल के पेस्ट में 1 चम्मच दूध, नारियल का तेल और 1/2 चम्मच बेसन मिला दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे चेहरे पर मौजूद बाल दूर होंगे और चेहरे को दाग धब्बों से राहत मिल जाएगी।  

लाल मसूर दाल का पेस्ट और दूध

Photo Credit: Google

एग व्हाइट को एक चम्मच कॉर्न स्टार्च और शुगर के साथ बीट करें। इस मिश्रण को ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। बालों वाली जगह पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसे लगाकर 10 से 15 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोएं। इस बाल रिमूव होने लगेंग और स्किन पर ग्लो बरकरार रहेगा।   

Photo Credit: Google

कॉर्नस्टार्च और अण्डा 

त्वचा की कोशिकाओं को अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है. पानी पीने और स्वस्थ त्वचा का गहरा संबंध है, हाइड्रेटेड स्किन के लिए प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें.

पर्याप्त पानी पिएं

Photo Credit: Google

Favourable Oil For Heart: हार्ट डिजीज में खाएं ये तेल, नहीं बढ़ेगा हार्ट का खतरा...

और ये भी पढ़ें