Skin Care :  बार-बार करते हैं ब्लीच का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान    

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 27/04/2024

Photo Credit: Google

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वह देखने में खूबसूरत और आकर्षक दिखे. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. कोई घरेलू नुस्खों को आजमाता है. चमकदार और दमदार चेहरे पाने के लिए ब्लीचिंग भी एक कारगर तरीका है.   

ब्लीचिंग 

Photo Credit: Google

ब्लीच का इस्तेमाल अक्सर लोग चेहरे के बालों को हटाने और त्वचा की रंगत को बरकरार रखने के लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के रूप में करते हैं. मगर नियमित रूप से चेहरे पर ब्लीच लगाने से आपकी त्वचा पर अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों प्रभाव पड़ सकते हैं.   

ब्लीच का इस्तेमाल 

Photo Credit: Google

ब्लीच में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और अमोनिया जैसे खतरनाक रसायन मौजूद होते हैं. ब्लीच का इस्तेमाल करने से त्वचा में जलन, लालिमा और सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

जलन और लालिमा

Photo Credit: Google

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर ब्लीच लगाने से उसमें मौजूद हानिकारण केमिकल की वजह से एलर्जी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही खुजली, सूजन, रैशेस जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं. 

एलर्जी   

Photo Credit: Google

ब्लीच त्वचा से उसके नेचुरल ऑयल को छीन लेता है, जिससे त्वचा की नमी खत्म हो जाती है. इसकी वजह से ड्राइनेस और रुखापन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.  

ड्राइनेस और रुखापन 

Photo Credit: Google

चेहरे पर ब्लीच का नियमित इस्तेमाल करने से हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है, जहां त्वचा के पैच आसपास के क्षेत्रों की तुलना में गहरे हो जाते हैं. 

हाइपरपिग्मेंटेशन   

Photo Credit: Google

गंभीर मामलों में या जब ब्लीच को बहुत लंबे समय तक चेहरे पर छोड़ दिया जाता है, तो यह त्वचा पर केमिकल बर्न जैसी परेशानी हो सकती है. 

Photo Credit: Google

केमिकल बर्न  

त्वचा की संवेदनशीलता फेशियल ब्लीच में मौजूद रसायनों के लंबे समय तक चेहरे पर लगाकर रखने से आपकी त्वचा संवेदनशील हो सकती है, जिससे समय के साथ जलन और एलर्जी होने का खतरा बढ़ सकता है. 

दीर्घकालिक प्रभाव

Photo Credit: Google

Tips For Glowing Face Naturally: पाना है नेचुरल ग्लो चंद दिनो में, तो अपनाएं ये घरेलु टिप्स..

और ये भी पढ़ें