Skin Tips: चाहते हैं सेलिब्रिटी जैसा ग्लोइंग स्किन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स   

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 10/05/2024

Photo Credit: Google

हमारे खानपान असर सेहत के साथ ही त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में हेल्दी स्किन के लिए सही खानपान बहुत जरूरी है। अगर आप भी सेलिब्रिटी ग्लास स्किन पाना चाहते हैं, तो डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

खानपान का सेहत पर असर

Photo Credit: Google

डॉक्टर और साइंटिस्ट का कहना है कि, पौष्टिक आहार त्वचा, बाल और नाखून के हेल्थ को बढ़ावा देता है। आपकी स्किन आपकी पूरी सेहत का प्रतिबिंब होती है। अगर आप अंदर से स्वस्थ हैं, तो आप बाहर से भी स्वस्थ रहेंगे।  

पौष्टिक आहार 

Photo Credit: Google

शरीर में एनर्जी और पोषक तत्व प्रदान करने से लेकर बीमारी से बचने तक, स्वस्थ भोजन करने के कई फायदे हैं। शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए अच्छा और हेल्दी खाना बहुत जरूरी है, क्योंकि आपकी डाइट आपकी स्किन को प्रभावित करती है। यहां जानें एक अच्छा आहार आपकी स्किन को कैसे प्रभावित करता है।  

खानपान का रखें ध्यान 

Photo Credit: Google

जब आप बैलेंस्ड डाइट खाते हैं, तो आप अपने शरीर को रोज के कामकाज के लिए जरूरी पोषक तत्व देते हैं। 

बैलेंस्ड डाइट का सेवन है जरूरी 

Photo Credit: Google

बैलेंस्ड डाइट में आपके शरीर के लिए मिनरल्स, विटामिन, अन्य जरूरी पोशक तत्व सही मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर में कोलोजन प्रोडक्शन में मदद करते हैं। साथ ही, स्किन हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। एक बैलेंस्ड डाइट में प्रोटीन, फल, सब्जियां, अनाज, तेल, डेरी शामिल होती हैं।  

Photo Credit: Google

बैलेंस्ड डाइट 

विटामिन से भरपूर खाना जैसे सिट्रस फ्रूट्स, गाजर, टमाटर, हमारे शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करते हैं। साथ ही सूरज से आती हुई यूवी किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट भी करते हैं।

विटामिन भरपूर फलों का करें सेवन 

Photo Credit: Google

अच्छी हेल्थ के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना बेहद जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से और शराब न पीने से स्किन में हाइड्रेशन बना रहता है। साथ ही स्किन रेडनेस और सूजन से बची रहती है।  

पानी पीते रहना है जरूरी 

Photo Credit: Google

अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स यानी बादाम, अखरोट, किशमिश, काजू को जोड़ना बहुत जरूरी है। यह आपके शरीर में फैटी एसिड और ओमेगा- 3 की कमी पूरी करते हैं। साथ ही स्किन को हाइड्रेटेड और लचीला बनाते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स खाने से स्किन करेगी ग्लो

Photo Credit: Google

Tips For Glowing Face Naturally: पाना है नेचुरल ग्लो चंद दिनो में, तो अपनाएं ये घरेलु टिप्स..

और ये भी पढ़ें