Sleeping Position: पेट के बल सोने की है आदत, तो जानिए इससे होने वाले 5 बड़े नुकसान  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 3/02/2024

Photo Credit: Google

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए सुकून भरी नींद लेना बेहद जरूरी है। सोने का तरीका सभी का अलग-अलग होता है। कई लोग कमर के बल सीधे होकर, तो कई लोग किसी खास करवट सोना पसंद करते हैं।

सुकून भरी नींद है जरूरी 

Photo Credit: Google

अक्सर कुछ लोग पेट के बल भी सोते हैं। बता दें, ये पोजिशन भले ही आपको आराम देती हो, लेकिन आने वाले समय में ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

नुकसानदायक है पेट के बल सोना 

Photo Credit: Google

इस तरह सोने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं और इसके साइड इफैक्ट्स से अनजान हैं तो यहां जान लीजिए इनके बारे में।    

स्वास्थ्य पर होता है बुरा असर

Photo Credit: Google

पेट के बल सोने से आपको शरीर में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। भले ही ये शुरू में आरामदायक लगे, लेकिन इससे आगे चलकर दिक्कत खड़ी हो सकती है। 

शरीर में दर्द 

Photo Credit: Google

पेट के बल सोने से आपकी पूरी बॉडी का वजन आपके स्पीइन पर पड़ता है, जिससे ये खिंचाव आगे चलकर रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बड़ी समस्या की वजह बन सकता है। 

स्पाइन के लिए खराब

Photo Credit: Google

अक्सर महिलाओं में ब्रेस्ट पेन की वजह पेट के बल सोना देखा जाता है। चूंकि इस पोजिशन में ब्रेस्ट पर दबाव ज्यादा पड़ता है, जिससे रेगुलर इस तरह सोने से ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत देखने को मिल सकती है। 

ब्रेस्ट पेन 

Photo Credit: Google

पेट के बल सोने से आपका खाना सही ढंग से पच नहीं पाता है। चूंकि इस पोजिशन में पाचन क्रिया पूरी तरह से काम नहीं कर पाती है जिसके कारण पेट में दर्द की शिकायत देखने को मिलती है। 

खराब डाइजेशन

Photo Credit: Google

जब आप पेट के बल सोते हैं तो आपका चेहरा आपके तकिए के ऊपर रहता है। इससे आपकी स्किन धूल-मिट्टी और बैक्टीरिया की चपेट में आ सकती है, जिससे कील-मुहांसे हो सकते हैं। 

त्वचा के लिए नुकसानदायक  

Photo Credit: Google

सोते वक्त ध्यान रखें कि आपकी गर्दन और रीढ़ की हड्डी सीधी रहे। बता दें, डॉक्टर्स हमेशा अच्छी नींद के लिए पतले तकिए के इस्तेमाल की ही सलाह देते हैं। 

क्या है सोने के लिए बेस्ट पोजिशन?

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें