Stomach Gas: इन 7 वजहों से हमेशा पेट में बनने लगता है गैस, ये लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 07/05/2024

Photo Credit: Google

पेट में गैस बनना सामान्य है. यह आपके पाचन का अहम हिस्सा है और हर किसी को ये समस्या होती है. ज्यादातर लोग दिन में पांच से 15 बार गैस निकालते हैं.  

पेट में गैस की समस्या 

Photo Credit: Google

Photo Credit: Google

आप जो भी गैस पास करते हैं वह किसी न किसी तरह आपकी आंतों में पहुंचती है. यह तब हो सकता है जब आप मुंह से हवा को अंदर लेते हैं. आपकी आंतों में कुछ गैस बैक्टीरिया और वहां रहने वाले अन्य रोगाणुओं से बनती है.

ज्यादा हवा अंदर ले जाना-

आपकी कुछ आदतों की वजह से आपके मुंह में हवा ज्यादा जाती है. जैसे कि च्यूइंग गम या कोई हार्ड कैंडी चबाते समय आप हवा को ज्यादा निगलते हैं. जल्दी-जल्दी खाने या फिर स्ट्रॉ से पीने की आदत भी पेट में गैस बनाती है. 

खराब आदतें- 

Photo Credit: Google

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसे बीयर, सोडा, या कोई भी बुलबुले वाले ड्रिंक्स पेट में गैस बनाने का काम करते हैं. अगर आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हैं और आपको अक्सर गैस की समस्या रहती है तो इसके बजाय कोई सादी ड्रिंक पीकर देखें, आपको फर्क जरूर महसूस होगा. 

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स- 

Photo Credit: Google

भले ही आप दिन में मुंह के जरिए अतिरिक्त हवा नहीं ले रहे हों लेकिन हो सकता है कि आप सोते समय अनजाने में ऐसा कर रहे हों. अगर आप सोते समय अपना मुंह खोलकर सांस या खर्राटे लेते हैं, तो आप रात भर बहुत सारी हवा निगल सकते हैं जो अगले दिन गैस का कारण बन सकती है. 

सोते समय मुंह खुला रखना- 

Photo Credit: Google

पेट में गैस बनने का अन्य कारण कुछ खास फूड भी हो सकते हैं. जैसे कि छोटे राजमा, मटर, ब्रोकली या पत्तेदार साग, साबुत अनाज, साइलियम युक्त फाइबर फूड भी पेट में गैस बनाते हैं.

Photo Credit: Google

डाइट की वजह से- 

अगर आपको कब्ज है और खाना आपकी आंत में धीरे-धीरे जा रहा है, तो इससे पेट में गैस बनने का ज्यादा मौका मिल जाता है. जब खाना देर तक पेट में रहता है तो रोगाणु ज्यादा समय तक सक्रिय रहते हैं और पेट में गैस बनाते हैं.  

कब्ज या धीमा पाचन-

Photo Credit: Google

कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से भी पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है. जैसे कि डाइवर्टिक्युलाइटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन्स डिजीज, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, डायबिटीज, थायराइड डिसफंक्शन या फिर इंटेस्टाइन ब्लॉकेज की वजह से. 

मेडिकल कंडीशन-

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें