Summer Hair Care: गर्मियों में डैमेज हो जाते हैं बाल,इस तरह रखे बालों का ख्याल  

Author: JYOTI MISHRA        Published Date: 08/06/2024

Photo Credit: Google

गर्मियों  में तेज धूप अकसर हमारी त्वचा और बालों को बेजान बना देता है। इस मौसम में सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि हमारे बालों को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।       

बाल और स्किन हो जाते हैं बेजान 

Photo Credit: Google

गर्मियों में बालों को होता है नुकसान

Photo Credit: Google

ये किरणें बालों के क्यूटिकल नष्ट कर देती हैं, जिससे वह टूटने लगते हैं। इतना ही नहीं सूरज की गर्मी से बालों का रंग भी खराब कर देती है और बालों का टेक्सचर भी बिगड़ता है, जिससे बाल बेजान हो जाते हैं।    

साथ ही गर्मी की वजह से स्कैल्प में सनबर्न भी हो सकता है। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।      

बाल हो जाते हैं कमजोर 

Photo Credit: Google

गर्मियों में अकसर बड़े बालों को कैरी करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप इस मौसम में 'शॉर्ट इज बेटर' का रूल अपना सकते हैं। हेयर कट लेकर अपने बालों को छोटे करवाने के कई फायदे होंगे। छोटे बालों की देखभाल करना आसान होता है। 

हेयर कट लें 

Photo Credit: Google

गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए इन्हें धूप से बचाना जरूरी है। ऐसे में आप धूप से बचाव के लिए स्कार्फ की मदद ले सकते हैं। धूप में बाहर निकलने से पहले अपने सिर को स्कार्फ या गमछे से बांधने से बाल डैमेज होने से बचते हैं। 

स्कार्फ पहनें 

Photo Credit: Google

गर्मी में जितना हो सके अपने बालों को ढीला रखें। इस मौसम में चोटी, पोनीटेल जैसी टाइट हेयर स्टाइल करने से बचें, क्योंकि इसकी वजह से बालों में पसीना आ सकता है, जिससे डैंड्रफ और अन्य तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। 

बालों को टाइट बांधने से बचें 

Photo Credit: Google

इस मौसम में अगर आपने वालों को सुरक्षित रखा चाहते हैं, तो स्ट्रेटनर, ब्लो ड्राई, पर्मिंग, केरेटिन जैसे हेयर ट्रीटमेंट्स से जितना हो सके, उतना परहेज करें। आपके बाल फ्लैट और ऑइली न लगें, इसके लिए इस मौसम में सिरम का इस्तेमाल भी कम से कम करें।  

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स अवॉयड करें

Photo Credit: Google

बालों की सुरक्षा के लिए शैंपू के बाद हर बार कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल हाइड्रेट होते हैं। साथ ही कंडीशनर से हेयर फॉल भी कम होता है और स्प्लिट एंड्स नहीं होते। 

कंडीशनर लगाएं 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें