Superfoods:  शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं ये 10 फ़ूड्स,डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल हर बीमारी करेंगी खत्म  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 06/05/2024

Photo Credit: Google

हेल्दी एंड फिट रहने में डाइट का सबसे बड़ा रोल है। दुनिया में ऐसे कोई भी चीज नहीं है जिसे खाकर आप अमर हो सकते हैं लेकिन कुछ चीजें हैं जिनके सेवन से आपके ज्यादा जीने की संभावना बढ़ सकती है। 

हेल्दी डाइट है बहुत जरूरी 

Photo Credit: Google

स्वस्थ जीवन के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी 

Photo Credit: Google

स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे हेल्दी चीजें क्या हैं? 

फाइबर से भरपूर और प्राकृतिक रूप से मीठी, इन बेरीज के गहरे रंग बताते हैं कि इनमें एंटीऑक्सीडेंट और रोग-प्रतिरोधक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।     

बेरीज  

Photo Credit: Google

मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हो सकती है, जो हृदय रोग को रोकने में मदद करती है। फ्रेश, फ्रोजन या डिब्बाबंद मछली खरीदें। सबसे ज्यादा ओमेगा-3 वाली मछलियां हैं - सैल्मन, टूना स्टेक, मैकेरल, हेरिंग, ट्राउट, एन्कोवीज और सार्डिन।  

मछली   

Photo Credit: Google

गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होती हैं, साथ ही इनमें कई तरह के फाइटोकेमिकल्स (पौधों द्वारा बनाए जाने वाले रसायन जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं) भी पाए जाते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

Photo Credit: Google

हाज़ेलनट्स, अखरोट, बादाम, पेकान - मेवे वनस्पति प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स भी होते हैं, जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मददगार हो सकते हैं। मुट्ठी भर मेवे दलिया या दही में डालकर खाएं या स्नैक के तौर पर लें। 

Photo Credit: Google

नट्स  

जैतून का तेल विटामिन E, पॉलीफेनोल्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स का अच्छा स्रोत है, जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। पास्ता या चावल के व्यंजनों में मक्खन या मार्जरीन की जगह इसका इस्तेमाल करें।   

जैतून का तेल 

Photo Credit: Google

घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ साबुत अनाज में कई तरह के विटामिन B, मिनरल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग व डायबिटीज से बचाने में सहायक होते हैं। 

साबुत अनाज 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें