Surya Grahan 2024: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण किस-किस जगह से देखा जा सकेगा, जाने यहां..

Author: Deepika Sharma Published Date: 28/03/2024

Photo Credit: Google

8 अप्रैल, सोमवार के दिन 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है, यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होने वाला है। इस सूर्य ग्रहण को संसार के अलग-अलग हिस्सों से देखा जा सकता है।

अलग-अलग हिस्सों से

Photo Credit: Google

अंधकारमय छाया

Photo Credit: Google

पूर्ण सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में होते हैं, चंद्रमा पूरी तरह सूर्य को ढक लेता है और पृथ्वी पर अंधकारमय छाया पड़ती है।

यह सूर्य ग्रहण नॉर्थ अमेरिका से होता हुआ मेक्सिको, यूएस, कनाडा में नजर आएगा, इसे मेक्सिको के 5 राज्यों सिनाओला, चिहुआहुआ, नयारित, डुरंगों और कोहुइला से देखा जा सकेगा।

कई राज्यों 

Photo Credit: Google

युएस के 15 राज्यों में इसे देखा जा सकेगा, इनमें टेक्सस, ओक्लाहोमा, मिजोरी, केनेटेकी, टेनेसीस, इंडियाना, ओहाइयो, पेन्सिलवेनिया और न्यू यॉर्क आदि शामिल हैं।

15 राज्यों में

Photo Credit: Google

कनाडा के ओंतारियो, प्रिंस एडवर्ड आयलैंड, नोवा स्कोटिया, न्यूफाउंडलैंड, न्यू ब्रूनसविक और क्यूबेक से लोग इस सूर्य ग्रहण को लोग देख सकेंगे।

कनाडा के ओंतारियो

Photo Credit: Google

भारत से इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा, धार्मिक मान्यतानुसार, इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

सूतक काल

Photo Credit: Google

पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, दिन सोमवार को पडने जा रहा है और ये 8 अप्रैल की रात को 9 बजकर 12 मिनट से शुरू हो जाएगा और 9 अप्रैल को रात्रि में 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा।

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण

Photo Credit: Google

ज्योतिष शास्त्र की माने तो इस ग्रहणकाल में हमारे आसपास की सभी चीजें प्रभावित होती है। इसमें हमें बहुत ही कौताही बरतनी चाहिए। मार्च में 25 तारीख को इस साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगा था, लेकिन यह भारत में नहीं दिखाई पड़ा था।

ज्योतिष शास्त्र

Photo Credit: Google

सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले इसका सूतक काल शुरू हो जाता है और ग्रहण लगने के बाद तक रहता है, लेकिन यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा।

भारत में सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

Photo Credit: Google

Chaitra Navratri 2024: होली के बाद करें नवरात्रों की तैयारी, जानें कब से हैं चैत्र नवरात्रें... 

और ये भी पढ़ें