Sweet Potatoes Benefits:  रोजाना खाए शकरकंद, मिलेंगे यह 10 जबरदस्त फायदे   

Author: JYOTI MISHRA                   Published Date: 12/01/2024

Photo Credit: Google

शकरकंद विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी 6 जैसे आवश्यक विटामिनों से भरपूर होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. 

पोषक तत्वों से भरपूर 

Photo Credit: Google

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और विभिन्न पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।  

मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण 

Photo Credit: Google

शकरकंद में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा. विशेष रूप से जब आंखों की रोशनी कम होने की स्थिति में मदद कर सकता है. 

. आंखों के लिए फायदेमंद  

Photo Credit: Google

शकरकंद में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज से बचाता है. इनमें एंजाइम भी होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने और पाचन को अधिक कुशल बनाने में मदद करते हैं.   

पाचन में वृद्धि  

Photo Credit: Google

मीठा होने के बावजूद, शकरकंद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर के लेवल में तेजी से वृद्धि नहीं करता है. 

बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल 

Photo Credit: Google

शकरकंद में सूजन-रोधी यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो हृदय रोग, कैंसर और गठिया जैसी पुरानी स्थितियों से जुड़ा होता है.

सूजन कम करना  

Photo Credit: Google

शकरकंद में पाई जाने वाली हाऊ पोटेशियम सामग्री ब्लडप्रेशर के लेवल को कंट्रोल करके और स्ट्रोक और दिल से जुड़े रोगों के खतरों को कम करके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है. 

हेल्दी हार्ट 

Photo Credit: Google

शकरकंद पौष्टिक और पेट भरने वाला होता है, जो इसे वजन प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्ट ऑप्शन बनाता है. फाइबर पेट को लंबे समय तर भरा रखने में मदद करता है.  

वजन प्रबंधन  

Photo Credit: Google

शकरकंद में विटामिन सी और ई का उच्च स्तर कोलेजन उत्पादन में योगदान देता है, जिसके परिणामस्वरूप स्किन हेल्दी होती है. ये विटामिन त्वचा को सूरज से होने वाले नुकसान से बचाने और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में भी मदद करते हैं. 

हेल्दी स्किन 

Photo Credit: Google

New Year 2024 Fitness Tips: नए साल पर हो जाएंगे एकदम फिट, फॅालो करे ये टिप्स

और ये भी पढ़ें