Disease in mens:इन बीमारियों से पुरुष रहे सावधान,वरना जा सकती है जान 

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 19/12/2023

Photo Credit: Google

खतरनाक बीमारियों  जो आमतौर पर पुरुषों को होने लगी है और इससे पुरुषों को ज्यादा खतरा है. इन बीमारियों के बारे में जानकर इनसे बचने की कोशिश की जा सकती है. 

पुरुषों को होने लगी है खतरनाक बीमारियां   

Photo Credit: Google

प्रदूषण की वजह से आजकल बीमारियां काफी ज्यादा बढ़ गई है। बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल देखा जा रहा है कि कई तरह की बीमारियां होती है।   

प्रदूषण के वजह से बढ़ रही है बीमारियां  

Photo Credit: Google

पूरी दुनिया में हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ा है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कार्डिएक अरेस्ट, हाई ब्लड प्रेशर जैसे खतरे बढ़े हैं. इसका सबसे प्रमुख कारण अनहेल्दी फूड. 

दिल से संबंधित बीमारियां

Photo Credit: Google

मधुमेह भारत के लिए सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है. भारत डायबेटिक कैपिटल ऑफ वर्ल्ड बन गया है. चिंता की बात यह है कि अधिकांश लोगों को पता भी नहीं कि उन्हें डायबिटीज है. दुनिया भर में करीब आधा अरब लोग डायबिटीज के शिकार हो गए हो गए हैं. 

डायबिटीज

Photo Credit: Google

आजकल पुरुषों में स्किन कैंसर के मामले बढ़ने लगे हैं. दुर्भाग्य से स्किन कैंसर हर उम्र में होने वाली बीमारी है. स्किन कैंसर पुरुषों को ज्यादा हो रहा है. स्किन पर किसी तरह के बदलाव और तिल का रंग बदलना जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.  

स्किन कैंसर

Photo Credit: Google

प्रोस्टेट कैंसर

Photo Credit: Google

प्रोस्टेट कैंसर सिर्फ पुरुषों को ही होता है. रिपोर्ट के मुताबिक प्रोस्टेट कैंसर बहुत धीरे-धीरे प्रोस्टेट में विकसित होता है, इसलिए यह ज्यादा उम्र में उभरता है. 

Names of Arjun Wives: एक नहीं अर्जुन ने किए थे कई विवाह, जानें पत्नियों के नाम

और ये भी पढ़ें