Tips To Keep Brain Healthy: रॉकेट की तरह दिमाग तेज करने के लिए अपनाए ये हेल्दी टिप्स  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 16/04/2024

Photo Credit: Google

दिमाग को शरीर का सबसे अहम और सेंसिटिव हिस्सा माना जाता है। उम्र के साथ धीरे-धीरे ये शिथिल होने लगता है, जो कि एक नेचुरल प्रक्रिया है, ऐसे में इसे यंग और हेल्दी रखने के लिए सिर्फ खान-पान ही नहीं, बल्कि लाइफस्टाइल में कुछ आदतों को शामिल करना भी बेहद जरूरी हो जाता है।  

शरीर दिमाग का है अहम हिस्सा 

Photo Credit: Google

दिमाग को बनाए शार्प  

Photo Credit: Google

इससे न सिर्फ आप अपनी पर्सनैलिटी में चार चांद लगा सकते हैं, बल्कि दिमागी स्तर पर होने वाली कई तरह की समस्याओं के खतरे को भी कम कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, दिमाग को शार्प बनाने के 5 कारगर उपाय।   

बढ़ती उम्र के साथ दिमाग की केयर काफी जरूरी है। इसे एक्टिव बनाए रखने के लिए आपको अपने रूटीन में मेडिटेशन को जरूर शामिल करना चाहिए। 

मेडिटेशन   

Photo Credit: Google

लोगों से मिलने जुलने और उनके साथ अपने विचार साझा करने से भी दिमागी तंदुरुस्ती बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में कोशिश करें कि सिर्फ अपनी बातें कहने की बजाय दूसरों के मन की सुनने का संयम भी रखें।

सोशल नेटवर्क 

Photo Credit: Google

दिमाग को हेल्दी रखने के लिए अच्छे लोगों की संगत में रहना भी काफी जरूरी है, इसलिए अपनी नेटवर्किंग को ऐसा बनाएं, जिसमें नेगेटिव लोगों के लिए जगह न हो। 

अच्छे लोगों के संगत में रहे

Photo Credit: Google

दिमागी स्वास्थ्य के लिए एक बैलेंस डाइट लेना भी बहुत जरूरी है, जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियों से लेकर नट्स, ड्राई फ्रूट्स और सभी मौसमी फल शामिल होने चाहिए। इनके सेवन से भी दिमाग काफी शार्प बनता है, और डिमेंशिया और कॉग्निटिव डिक्लाइन जैसी समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है। 

Photo Credit: Google

डाइट का ख्याल 

स्मोकिंग और ड्रिंक की आदत भी ब्रेन हेल्थ पर बुरा असर डालती है। ऐसे में मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, और दिमाग शिथिल होने लगता है। बता दें, बीड़ी-सिगरेट के तंबाकू में मौजूद जहरीले रसायन रक्त वाहिकाओं को भी धीरे-धीरे डैमेज करने लगते हैं। 

धूम्रपान और शराब से दूरी 

Photo Credit: Google

दिमाग को रॉकेट-सा तेज बनाने के लिए नींद पूरी करना सबसे ज्यादा जरूरी है। कम नींद न सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ को खराब करती है, बल्कि न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के खतरे को भी काफी हद तक बढ़ा देती है। ।

अच्छी नींद 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें