Tips To Remove Holi Colors From Face: चेहरे पर जमे होली के रंग को छुड़ाएं इस ट्रिक्स से..

Author: Deepika Sharma Published Date: 20/03/2024

Photo Credit: Google

पक्के रंगों से होली खेली जाए तो रंग कान के पीछे, माथे पर, गालों पर, गर्दन और नाक के किनारों पर जम जाता है, इस रंग को कुछ आसान तरीकों से छुड़ा सकते हैं।

पक्के रंगों से होली

Photo Credit: Google

बेकिंग सोडा

Photo Credit: Google

नहाने से पहले बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को स्किन पर मलकर पक्का रंग छुड़ाया जा सकता है, त्वचा बहुत ज्यादा घिसने से बचें।

रंग जमे चेहरे पर या हाथ-पैरों पर तेल मला जा सकता है, तेल से रंग हल्के होने लगते हैं। नारियल तेल, बादाम का तेल और जोजोबा ऑयल पक्के रंगों को आसानी से छुड़ाते हैं।

हाथ-पैरों पर तेल मलें

Photo Credit: Google

हल्दी और दही को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को त्वचा मल मलने से स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं.

हल्दी और दही

Photo Credit: Google

बेसन और दही को साथ मिलाकर त्वचा पर मलने से भी पक्का रंग निकलने लगता है, इसे धब्बे जमे हिस्सों पर हल्के हाथों से मलकर लगाएं।

बेसन और दही

Photo Credit: Google

होली खेलने के बाद तुरंत ही ठंडे पानी से नहाएं, ठंडे पानी से नहाने पर होली के पक्के रंग भी आसानी से साफ होने लगते हैं, गर्म पाने से नहाने से परहेज करें।

 ठंडे पानी से नहाएं

Photo Credit: Google

होली के रंग को चेहरे से हटाने के लिए आप दूध और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाना है 

बेसन और कच्चा दूध

Photo Credit: Google

खीरे का प्रयोग भी रंग छुड़ाने के लिए किया जाता रहा है. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इससे मुंह धोएं. चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा

खीरे का प्रयोग

Photo Credit: Google

Holi Vastu Shastra: घर में होली पर रखें ये चमत्कारी चीजें, कभी नहीं रहेंगे परेशान..

और ये भी पढ़ें