Author:JYOTI MISHRA Published Date: 28/03/2024

Photo Credit: Google

शिमला मिर्च आपकी त्वचा की सेहत के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. क्योंकि यह उत्तकों की मरम्मत करती है. कोलेजन सिंथेसिस के साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. 

शिमला मिर्च

Photo Credit: Google

ज्यादा फाउंडेशन ना लगाए

Photo Credit: Google

बहुत ज़्याजदा फाउंडेशन ना लगाएं। कुछ बूंदे लेकर अपने चेहरे के मध्यभाग से बाहर की तरफ अच्छी तरह फैलाएं। अगर ज़रूरत हो तो ही और फाउंडेशन लें।  

टमाटर में विटामिन सी और सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड्स पाए जाते हैं. खासतौर पर लाइकोपीन आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है और झुर्रियों को आने से रोकता है.  

टमाटर 

Photo Credit: Google

सूरजमुखी के बीजों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन-ई होता है और यह स्वस्थ त्वचा के लिए एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है. 

सूरजमुखी के बीज 

Photo Credit: Google

अखटरो में एशेंशियल फैट, विटामिन-ई, जिंक, सेलेनियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं.

अखरोट 

Photo Credit: Google

ब्रोकली, कैरोटीनॉयड, विटामिन और कई अन्य खनिजों का बड़ा स्रोत है, जो त्वचा कैंसर से बचाने के साथ ही आपकी त्वचा की ओवरऑल सेहत के लिए बहुत उपयोगी है.  

Photo Credit: Google

ब्रोकली 

कोकोआ में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी स्किन के टेक्सचर को बेहतर करने के साथ ही झुर्रियां आने से रोकते हैं और स्किन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है. 

डार्क चॉकलेट 

Photo Credit: Google

भले वह स्ट्रॉबेरी हो, रास्पबेरी हो या ब्लूबेरी यह सभी विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट के बहुत बड़े स्रोत हैं. यह आपकी त्वचा की ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं. 

बेरी 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें