दिल्ली से शीर्ष 10 घूमने की जगहें, जहाँ आप सड़क मार्ग से छुट्टी मनाने के लिए जा सकते हैं

Jaipur

जयपुर हमारी सूची में पहला स्थान है जहां आप परिवार के साथ-साथ दोस्तों के साथ एक छोटी छुट्टी की योजना बना सकते हैं। यह देहली से लगभग 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यात्रा समाप्त होने में दो से तीन दिन लगेंगे।

Narkanda

सूची में अगला गंतव्य शिमला में स्थित है जिसे नरकनाडा के नाम से जाना जाता है। हिमालय पर्वत से घिरा नरकनाडा शिमला से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यदि आप नरकनाडा की यात्रा करते हैं, तो आपको तनु जबर झील के पास एक सुंदर मंदिर देखने से नहीं चूकना चाहिए। यहां सर्दियों के दौरान स्कीइंग का भी मजा लिया जा सकता है।

Shimla

हालाँकि, हिमाचल प्रदेश की राजधानी, शिमला अपने आप में दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी से बचने और यात्रा करने का सबसे अच्छा विकल्प है। शिमला कई मंदिरों जैसे तारा देवी मंदिर, जाकू मंदिर और अन्य के लिए प्रसिद्ध है

Hatu Peak

शिमला की खूबसूरती को निहारने के लिए हाटू पीक तीसरा स्थान है। चोटी के शीर्ष तक ट्रेकिंग करने के बाद, पूरे शहर का विहंगम दृश्य दिखाई देता है। पहाड़ की चोटी पर, देवी काली का एक मंदिर भी स्थित है, जो क्षेत्रीय काष्ठकला और निर्माण को प्रदर्शित करता है। दिल्ली से लगभग 420 किलोमीटर की दूरी तय करके हाटू पहुंचा जा सकता है।

McLeod ganj

मैकलियोड गंज हिमाचल प्रदेश में एक और लोकप्रिय गंतव्य है, जो लगभग 10 घंटे की ड्राइव दूर स्थित है। मैकलॉड गंज मुख्य रूप से अपने महत्वपूर्ण दलाई लामा मंदिर और सुंदर मठों के लिए प्रसिद्ध है।

Kanatal

कानाताल एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है, जो उत्तराखंड में स्थित है। यह देहरादून से 78 किमी और दिल्ली से 311 किमी दूर है। अगर आप सेब के बागों में समय बिताना चाहते हैं और साधारण जीवन का स्वाद लेना चाहते हैं तो कनाटल यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

Dharamshala

घने शंकुधारी देवदार और देवदार के पेड़ों से घिरा धर्मशाला हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन राजधानी है। लोग, मुख्य रूप से निर्वासित तिब्बती, दलाई लामा को देखने आते हैं। यह स्थान तिब्बती कला और शिल्प, और तिब्बती भोजन, मुख्य रूप से मोमोज के लिए भी प्रसिद्ध है।

Tirthan valley

सामान्य शहरी जीवन के शोर और प्रदूषण से दूर जाने के लिए तीर्थन घाटी एक आदर्श अवकाश स्थल है। घाटी को हाइकर्स का स्वर्ग कहा जाता है। यह भारत की राजधानी से लगभग 500 किलोमीटर दूर है।

Kufri

कुफरी हिमाचल प्रदेश का एक गांव है। आसपास के परिदृश्य और धार्मिक संरचनाओं, लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स और प्राकृतिक स्कीइंग ढलानों के इसके प्रमुख आकर्षण हैं। यह प्राकृतिक सौंदर्य की खोज के लिए नए स्थानों के लिए भी कहा जा सकता है।

Jim Corbett National Park

सूची में, एक राष्ट्रीय उद्यान भी है - जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान - जो दिल्ली से लगभग 300 किमी दूर उत्तराखंड में स्थित है। यदि आप जिम कॉर्बेट आते हैं, तो आपको जंगल सफारी या हाथी की सवारी करने से नहीं चूकना चाहिए। रिवर राफ्टिंग यहां की एक और जरूरी गतिविधि है।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

Star
Star
Star
Star
Star